यह ख़बर 08 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

'अग्नि-6' मिसाइल पर काम कर रहे हैं वैज्ञानिक

खास बातें

  • इस मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि वह कई न्यूक्लियर हथियारों को साथ ले जा सकती है और एक साथ कई ठिकानों को निशाना बना सकती है।
नई दिल्ली:

भारतीय वैज्ञानिक नई अग्नि-6 मिसाइल बना रहे हैं, जो छह हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है। इस मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि वह कई न्यूक्लियर हथियारों को साथ ले जा सकती है और एक साथ कई ठिकानों को निशाना बना सकती है।

पिछले साल डीआरडीओ ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया था, जिसकी रेंज 5000 किलोमीटर थी, लेकिन वह सिर्फ एक ही ठिकाने को निशाना बना सकती है, लेकिन 'अग्नि-6' Multiple Independent Re−entry Vehicles से लैस है।

यह अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी है, जो अभी गिने−चुने देशों के पास ही है हालांकि सरकार ने अभी इस प्रोजेक्ट को पास नहीं किया है, लेकिन इस पर काम शुरू हो चुका है।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रमुख वीके सारस्वत ने कहा, 'अग्नि-5' महत्वपूर्ण सामरिक रक्षा अस्त्र है। अब हम 'अग्नि-6' बनाना चाहते हैं जिससे हमारी ताकत कई गुना बढ़ जाएगी। उन्होंने इस बारे में नहीं बताया कि विकसित की जा रही यह मिसाइल कितनी दूरी तक मार कर सकती है, लेकिन कहा कि कई गुना रक्षा ताकत बढ़ाने की इसकी काबिलियत इस बात में है कि यह स्वतंत्र रूप से एक साथ कई लक्ष्यों को निशाना बना सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट्स भाषा से भी)