NDTV Khabar

पाक में हिन्दू लड़कियों के अपहरण पर भारत ने जताई चिंता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. पाकिस्तान में हिन्दू लड़कियों का अपहरण करके जबरन उनकी शादी मुस्लिम पुरुषों के साथ कराए जाने की खबरों पर केंद्र सरकार ने चिंता जताते हुए कहा कि इस विषय को पड़ोसी देश के साथ पुरजोर तरीके से उठाया जा रहा है।
नई दिल्ली:

पाकिस्तान में हिन्दू लड़कियों का अपहरण करके उनकी शादी उनकी इच्छा के विरुद्ध मुस्लिम पुरुषों के साथ कराए जाने की खबरों पर केंद्र सरकार ने चिंता जताते हुए कहा कि इस विषय को पड़ोसी देश की सरकार के साथ पुरजोर तरीके से उठाया जा रहा है। विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने लोकसभा में इस विषय पर दिए बयान में कहा कि पड़ोसी देश में, खासतौर पर उसके सिंध प्रांत में अल्पसंख्यक समुदायों के उत्पीड़न तथा उन्हें धमकाए जाने की घटनाओं की जानकारी मिली है।

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, इसके अलावा विगत में हमें अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों का अपहरण करके उनकी हत्या किए जाने और पाकिस्तान में उनके धार्मिक स्थलों को अपवित्र करने या उनमें अनाधिकार प्रवेश करने की रिपोर्टे भी प्राप्त हुई हैं। कृष्णा ने कहा कि यह पाकिस्तान सरकार की जिम्मेदारी है कि वह अपने नागरिकों, जिनमें अल्पसंख्यक समुदाय भी शामिल है, के प्रति अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन करे।


विदेशमंत्री ने कहा, हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच 1972 के शिमला समझौते में विशेष तौर पर एक दूसरे के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने की व्यवस्था है, फिर भी, पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के उत्पीड़न संबंधी रिपोर्टों के आधार पर सरकार ने विगत में इस मामले को पाकिस्तान के साथ उठाया है। उन्होंने कहा कि भारत द्वारा यह मामला उठाए जाने पर पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि वह इस परिस्थिति से पूरी तरह वाकिफ है और अपने सभी नागरिकों, विशेषकर अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण की देखरेख करती है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement