विदेशी छात्रों के वीजा नियमों से संबंधित अमेरिकी फैसले पर भारत ने चिंता जाहिर की

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरी तरह ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लिए जाने के अमेरिका के फैसले से भारत चिंतित था क्योंकि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीयों छात्रों को लौटना पड़ सकता है.

विदेशी छात्रों के वीजा नियमों से संबंधित अमेरिकी फैसले पर भारत ने चिंता जाहिर की

वीजा को लेकर अमेरिकी फैसले पर भारत चिंतित

नई दिल्ली:

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरी तरह ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का वीजा वापस लिए जाने के अमेरिका के फैसले से भारत चिंतित था क्योंकि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीयों छात्रों को लौटना पड़ सकता है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने गत मंगलवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के उप मंत्री डेविड हैल के साथ हुई ऑनलाइन बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया था.

Newsbeep


श्रीवास्तव ने ऑनलाइन प्रेसवार्ता में कहा, ''हम इस संभावना से चिंतित हैं कि इससे बड़ी संख्या में अमेरिका में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की वापसी हो सकती है. हमने अमेरिकी पक्ष के समक्ष अपनी चिंता जाहिर की है.''उन्होंने कहा कि भारत ने अमेरिका को संदेश दिया है कि यहां दोनों देशों के बीच शैक्षिक आदान-प्रदान और आपसी संबंधों की भूमिका को ध्यान में रखे जाने की आवश्यकता है क्योंकि इसने समग्र संबंधों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. श्रीवास्तव ने कहा, '"अमेरिकी पक्ष ने इस संबंध में हमारी चिंताओं पर गौर किया है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच आतंकवाद पर हुई लंबी बात: विदेश मंत्रालय