NDTV Khabar

भारत ने मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ को दिया आवेदन

भारत ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ से अनुरोध किया है. चोकसी के पास कैरेबियाई राष्ट्र की नागरिकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत ने मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ को दिया आवेदन

भारत ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ से अनुरोध किया है.

नई दिल्ली : भारत ने भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए एंटीगुआ से अनुरोध किया है. चोकसी के पास कैरेबियाई राष्ट्र की नागरिकता है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक भारतीय दल को कुछ दिन पहले एंटीगुआ भेजा गया जिसने वहां अधिकारियों को चोकसी के प्रत्यर्पण का आवेदन दिया. उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय दल ने कल वहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की और चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के लिए आवेदन दिया’’. चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में दो अरब डॉलर के घोटाले के कथित मास्टरमाइंड में से एक है और वह भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी का रिश्तेदार भी है. देश के सबसे बड़े घोटाले में से एक की जांच कर रही सीबीआई और ईडी ने चोकसी को वांछित घोषित कर रखा है. 

पीएनबी बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को लेकर मुंबई पुलिस ने कही यह बड़ी बात  

टिप्पणियां
खबर के अनुसार, चोकसी के नागरिकता अनुरोध को रोकने के संबंध में भारत द्वारा प्रतिकूल रिपोर्ट ना देने पर एंटीगुआ के अधिकारियों ने नवंबर 2017 में उसे वहां की नागरिकता दे दी थी. सीबीआई ने भी विदेश मंत्रालय को चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए अपना अनुरोध भेजा था. चोकसी इस साल चार जनवरी को भारत से भाग गया था और उसने 15 जनवरी को एंटीगुआ में शरण ली थी. आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी और भगोड़ा मेहुल चोकसी को लेकर हर रोज एक के बाद एक नये खुलासे हो रहे हैं. मुम्बई पुलिस ने आज कहा कि उसने हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को पिछले वर्ष बेदाग रिपोर्ट दी क्योंकि उसके खिलाफ कोई आपराधिक पृष्ठभूमि नहीं मिली थी. मुंबई पुलिस ने कहा कि उसने मेहुल चोकसी को ‘पुलिस सत्यापन रिपोर्ट (पीवीआर) जारी होने के मामले में’ जांच का आदेश दे दिया है. उसने 2015 में पासपोर्ट प्राप्त किया था. (इनपुट-भाषा) 

मेहुल चोकसी ने 13 हजार करोड़ लूटे और मोदी सरकर ने उसे ‘क्लीन चिट’ दी : राहुल गांधी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement