भारत अमेरिका से खरीद रहा 72,000 असॉल्ट राइफल, चीन से सटी सीमा पर सैनिक कर सकेंगे इस्तेमाल

भारतीय सेना (Indian Army) अपने जवानों के लिए अमेरिका (America) से 72,000 सिग सॉर असॉल्ट राइफल की खरीद को लेकर तेजी से आगे बढ़ रही है. पैदल सेना (इन्फैन्ट्री) के आधुनिकीकरण के तहत यह खरीद की जा रही है.

भारत अमेरिका से खरीद रहा 72,000 असॉल्ट राइफल, चीन से सटी सीमा पर सैनिक कर सकेंगे इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

भारतीय सेना (Indian Army) अपने जवानों के लिए अमेरिका (America) से 72,000 सिग सॉर असॉल्ट राइफल की खरीद को लेकर तेजी से आगे बढ़ रही है. पैदल सेना (इन्फैन्ट्री) के आधुनिकीकरण के तहत यह खरीद की जा रही है. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.


यह खरीद ऐसे समय में की जा रही है जब पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेना के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति है. उन्होंने बताया कि इन राइफल का इस्तेमाल चीन से सटी सीमा पर तैनात सैनिक करेंगे. सेना बड़े स्तर पर पैदल सेना का आधुनिकीकरण अभियान चला रही है, जिसके तहत पुराने और अप्रचलित हथियारों की जगह सैनिकों के लिए हल्की मशीन गन, युद्धक कार्बाइन और असॉल्ट राइफल की खरीद की जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वर्ष 2017 के अक्तूबर में सेना ने करीब सात लाख राइफल, 44,000 हल्की मशीन गन और लगभग 44,600 कार्बाइन खरीद की प्रक्रिया शुरू की थी. चीन और पाकिस्तान सीमा पर बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों के बीच भारत विभिन्न हथियारों की खरीद पर तेजी से काम कर रहा है.