NDTV Khabar

भारत, इटली ने 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

दोनों पक्षों ने रेलवे की सुरक्षा के लिए सहयोग के एक संयुक्त घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर किए. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत, इटली ने 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इटली के समकक्ष पाओलो जेंटिलोनी की नेतृत्व में हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के बाद दोनों देशों ने सोमवार को छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें रेल सुरक्षा और ऊर्जा क्षेत्र भी शामिल हैं. दोनों पक्षों ने रेलवे की सुरक्षा के लिए सहयोग के एक संयुक्त घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर किए. भारत और इटली के बीच ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. वहीं, इटली की ट्रेड एजेंसी और इन्वेस्ट इंडिया के बीच आपसी सहयोग को लेकर एक अन्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. 

भारत-इटली कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और इटली के विदेशी मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय के बीच एक तीसरे एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए. 

टिप्पणियां
इटली के विदेशी मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय की प्रशिक्षण इकाई तथा भारत के विदेश मंत्रालय के विदेश सेवा संस्थान के बीच एक चौथे एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.  भारत और इटली के बीच सांस्कृतिक सहयोग पर एक कार्यकारी प्रोटोकॉल पर भी हस्ताक्षर किए गए. 

जेंटिलोनी यहां रविवार को पहुंचे हैं. 2007 में तत्कालीन प्रधानमंत्री रोमानो प्रोडी की यात्रा के बाद इटली के किसी प्रधानमंत्री की यह पहली भारत यात्रा है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement