NDTV Khabar

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, नौसेना को मिलेंगे 111 हेलीकॉप्टर  

रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के अग्रिम युद्धपोत के लिए नौ एक्टिव टोड ऐरे सोनर सिस्टम की खरीद के 450 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, नौसेना को मिलेंगे 111 हेलीकॉप्टर  

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण.

खास बातें

  1. नौसेना के लिए 21,738 करोड़ रुपये में खरीदे जाएंगे हेलीकॉप्टर
  2. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुआ फैसला
  3. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पहला सौदा
नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय ने एक प्रमुख फैसले में भारतीय नौसेना के लिए 21,738 करोड़ रुपये में 111 हेलीकॉप्टर खरीद सौदे को मंजूरी दे दी. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत यह पहला सौदा है, जिसे सरकार ने मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें : रक्षामंत्री ने नौसेना से कहा, हर खतरे से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें

रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के अग्रिम युद्धपोत के लिए नौ एक्टिव टोड ऐरे सोनर सिस्टम की खरीद के 450 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी. सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में लंबे समय से लटके पड़े इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. उन्होंने कहा कि 16 हेलीकॉप्टर तैयार स्थिति में ही खरीदे जाएंगे, जबकि शेष 95 हेलीकॉप्टरों का विनिर्माण एवं उत्पादन भारत में ही किया जाएगा. यह सौदा रणनीतिक भागीदारी मॉडल के तहत होगा.

टिप्पणियां

VIDEO: नौसेना में शामिल हुआ आईएनएस किलटान


सरकार अब किसी विदेशी हेलीकॉप्टर विनिर्माता कंपनी तथा उसके साथ संयुक्त उद्यम में शामिल होने के लिए एक भारतीय कंपनी की तलाश प्रक्रिया शुरू करेगी. सरकार ने इस मॉडल की शुरुआत मई में की थी. इस नए मॉडल के तहत यह पहला बड़ा सौदा होगा. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement