पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की.

पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र तो भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता- रवीश कुमार (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पाकिस्तान और चीन के संयुक्त बयान में आया जम्मू कश्मीर का जिक्र
  • जम्मू कश्मीर पर आये संयुक्त बयान पर भारत ने जतायी कड़ी आपत्ति
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा- जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है
नई दिल्ली:

भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर मंगलवार को गहरी आपत्ति दर्ज की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बयान में पाक के कब्जे वाले कश्मीर में चीन..पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर के उल्लेख पर कहा कि भारत क्षेत्र की यथास्थिति को बदलने के किसी दूसरे देश की पहल का पूरे संकल्प के साथ विरोध करता है. इस बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘चीनी विदेश मंत्री की यात्रा के बाद चीन और पाकिस्तान की ओर से जारी संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उल्लेख को हम खारिज करते हैं. जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. ''

उन्होंने कहा, ‘‘दूसरी ओर, भारत ने लगातार चीन एवं पाकिस्तान (Pakistan) के तथाकथित ‘चीन पाकिस्तान आर्थिक कारिडोर' परियोजना पर चिंता व्यक्त की है, जो भारत के क्षेत्र में है और जिस पर 1947 के बाद से पाकिस्तान का अवैध कब्जा है. '' कुमार ने कहा कि इससे जुड़े पक्षों को ऐसी कार्रवाई से बचना चाहिए. 

UNHRC बैठक में कश्मीर का मुद्दा उठने पर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार है भारत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की स्विटज़रलैंड के जिनेवा में मंगलवार को होने जा रही बैठक में भारत और पाकिस्तान जम्मू एवं कश्मीर को लेकर भिड़ सकते हैं. पाकिस्तान विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत सरकार द्वारा पिछले महीने जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने को मुद्दा बनाने की नाकाम कोशिश करता रहा है, और अब भी उसने घोषणा की है कि वह UNHRC के सत्र में भी इस मुद्दे को उठाएगा.

VIDEO: LOC के पास रिहायशी इलाकों पर गोलीबारी कर रहा पाकिस्तान



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)