NDTV Khabar

भारत-पाक तनाव के चलते 65 उड़ानें रद्द, एयर कनाडा ने रोकी सर्विस, जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा और समझौता एक्सप्रेस

इससे अलग-अलग हवाईअड्डों से करीब 65 उड़ानें रद्द की गईं. इनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. उड़ान भरने पर सुबह करीब चार घंटे के लिए लगाए गए इस प्रतिबंध के चलते अकेले दिल्ली से 47 उड़ानें रद्द की गईं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत-पाक तनाव के चलते 65 उड़ानें रद्द, एयर कनाडा ने रोकी सर्विस, जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा और समझौता एक्सप्रेस

अकेले दिल्ली से 47 उड़ानें रद्द की गईं.

नई दिल्ली:

सीमा पर पाकिस्तान (India-Pak Tensions) के साथ तनाव बढ़ने के चलते बुधवार को उत्तर भारत के कई हवाईअड्डों से वाणिज्यिक उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया गया. इससे अलग-अलग हवाईअड्डों से करीब 65 उड़ानें रद्द की गईं. इनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. उड़ान भरने पर सुबह करीब चार घंटे के लिए लगाए गए इस प्रतिबंध के चलते अकेले दिल्ली से 47 उड़ानें रद्द की गईं. वहीं श्रीनगर, जम्मू, अमृतसर, देहरादून, लेह, पठानकोट और शिमला समेत अन्य हवाईअड्डों पर हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) के नागरिक उड़ान गतिविधियों को रोकने से मुंबई से 16 उड़ानों का परिचालन नहीं किया जा सका.

हवाईअड्डा अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रद्द की गईं 47 उड़ानों में से 25 को यहां से उड़ान भरनी था जबकि 22 को यहां उतरना था. वहीं मुंबई हवाईअड्डे के अधिकारियों के अनुसार 16 में से आठ उड़ानों का आगमन और आठ का प्रस्थान रद्द किया गया. इसके अलावा दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों समेत चार उड़ानों का मार्ग दिल्ली के लिए बदल दिया गया.    स्पाइस जेट का कहना है कि वह रद्द की गई उड़ानों के यात्रियों को पूरा किराया वापस करेगी. हालांकि, उसने रद्द हुई उड़ानों की संख्या नहीं बतायी है. 


पाकिस्तान की हिरासत में है भारतीय वायुसेना का पायलट, भारत ने सुरक्षित लौटाने को कहा 

वहीं जो लोग उड़ान रद्द करने पर रिफंड के लिए आवेदन नहीं करेंगे वह किसी दूसरी उड़ान के लिए बिना अतिरिक्त शुल्क के फिर से टिकट बुक करा सकते हैं. कंपनी गुरुवार तक काबुल की सेवा नहीं चलाएगी. वहीं विस्तारा ने ट्वीट कर कहा है कि वह गुरुवार से अमृतसर, जम्मू, चंडीगढ़, श्रीनगर और लेह से नियमित सेवाएं चालू करेगी. इसके अलावा कनाडा की सबसे बड़ी एयरलाइन एयर कनाडा ने पाकिस्तान सरकार के एयरस्पेस बंद करने के फैसले के बाद भारत जाने वाली उड़ानों को अस्थाई तौर पर रोक दिया है.

IAF की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है पाकिस्तान- राजनाथ सिंह

चार भारतीय यात्री लाहौर एयरपोर्ट पर फंसे 
तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने बुधवार को अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिये, जिसके चलते भारत के चार यात्री लाहौर हवाई अड्डे पर फंस गए.    सीएए के एक अधिकारी ने बताया, 'पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की पीके-270 उड़ान को बुधवार को लाहौर से अपने गंतव्य दिल्ली के लिए रवाना होना था. लेकिन उड़ानों के निलंबित होने के चलते भारत के चार यात्री अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फंस गए.' उन्होंने कहा, 'भारतीय यात्रियों ने संबंधित अधिकारियों से उड़ानों का संचालन फिर से शुरू होने तक उन्हें होटल में भेजने का अनुरोध किया था. हालांकि, उन्हें यह खबर लिखे जाने तक हवाई अड्डा छोड़ने की अनुमति नहीं दी गई.' सूत्रों के मुताबिक गुरुवार शाम से आंशिक रूप से उडा़नों का संचालन फिर से शुरू किये जाने की उम्मीद है.

पाक हिरासत में IAF पायलट की पुष्टि के बाद पीएम मोदी ने तीनों सेना प्रमुखों के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

27 यात्रियों को लेकर दिल्ली से रवाना हुई समझौता एक्सप्रेस 
भारतीय रेलवे ने बुधवार को कहा कि समझौता एक्सप्रेस 27 यात्रियों को लेकर अपने निर्धारित समय पर रवाना हो गई. इससे पहले चर्चा थी कि पाकिस्तान ने अपनी ओर वाघा से लाहौर के बीच इसका संचालन रोक दिया है. उत्तरी रेलवे ने कहा, 'भारत में दिल्ली से अटारी के लिए चलने वाली ट्रेन बुधवार रात 11:20 बजे रवाना हुई. ट्रेन में तीन पाकिस्तानी और 24 भारतीय नागरिक सवार हैं.' कहा गया कि सप्ताह में दो दिन बुधवार और रविवार को चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय पर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से 27 यात्रियों को लेकर रवाना हुई. इनमें से चार यात्री वातानुकूलित और 23 यात्री गैर-वातानुकूलित डिब्बों में सवार हैं. दिल्ली और अटारी के बीच यह ट्रेन व्यावसायिक रूप से किसी स्टेशन पर नहीं रुकती.

शहादत पर राजनीतिकरण का आरोप बेबुनियाद, 'विपक्षी दलों के बयान से खुश हुआ होगा पाकिस्तान'

दिल्ली-लाहौर बस सेवा पहले की तरह जारी: डीटीसी 
दिल्ली-लाहौर बस सेवा पहले की तरह जारी है. दिल्ली परिवहन विभाग (डीटीसी) के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने बताया, 'सेवा जारी है. आज भी दस लोग लाहौर जाने वाली बस में सवार हुए हैं.' पुलवामा हमले के बाद बस सेवा प्रभावित हुई थी और इसका उपयोग करने वाले यात्रियों की संख्या कम हो गई थी. दिल्ली गेट के पास अंबेडकर स्टेडियम बस अड्डे से लाहौर के लिए डीटीसी बसों का संचालन किया जाता है. ये बसें प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती हैं. पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम (पीटीडीसी) हर मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली के लिए बस चलाता है.

भारत-पाक तनाव पर बोले पूर्व PM मनमोहन सिंह- दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से ले काम

पारादीप, कोलकाता बंदरगाहों पर सुरक्षा बढ़ाई गई 
तनाव बढ़ने के बीच, पूर्वी भारत के दो प्रमुख बंदरगाह ओडिशा के पारादीप और कोलकाता बंदरगाहों पर बुधवार को सुरक्षा बढ़ा दी गई. दोनों बंदरगाहों पर सुरक्षाकर्मियों ने जांच और गश्त शुरू कर दी है. अधिकारी इस बात को ध्यान में रखकर ज्यादा सतर्क हैं कि पाकिस्तानी आतंकवादी 2008 में समुद्री मार्ग से मुंबई पहुंचे थे जिन्होंने बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया था. बंदरगाह पर आव्रजन अधिकारी मानस रंजन दास ने कहा, ‘हम यहां बंदरगाह पर आने वाले पोतों के चालक दल के सदस्यों पर निरंतर नजर रख रहे हैं. बंदरगाह क्षेत्र से बाहर जाने वाले सदस्यों की पूरी जांच की जा रही है.'

(इनपुट- भाषा)

पाकिस्तान का यू-टर्न, कहा- 2 नहीं, 'सिर्फ 1' भारतीय पायलट ही हमारी हिरासत में

टिप्पणियां

VIDEO- शहादत पर राजनीति कर रही है बीजेपी: विपक्ष

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement