भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच बैंकाक में हुई 'गुपचुप' मुलाकात

भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के बीच बैंकाक में हुई 'गुपचुप' मुलाकात

भारतीय एनएसए अजीत डोभाल के साथ उनके पाकिस्तानी समकक्ष नसीर ख़ान जंजुआ

नई दिल्ली:

अचानक हुए एक घटनाक्रम के तहत भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों ने आज बैंकाक में वार्ता की और रचनात्मक संपर्क को आगे बढ़ाने पर राजी हुए।

पेरिस में जारी संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के बीच मुलाकात में इस वार्ता का निर्णय लिया गया था। बैंकाक दोनों पक्षों के लिए ही सुविधाजनक स्थान था और इसी वजह से वार्ता के लिए इसे चुना गया।

बार्ता के बाद दोनों पक्षों ने एक संयुक्त प्रेस बयान जारी किया, जिसमें कहा गया है, 'भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों के बीच पेरिस में हुई मुलकात को आगे बढाते हुए दोनों एनएसए ने बैंकाक में आज बैठक की। उनके साथ दोनों देशों के विदेश सचिव भी थे।'

बयान में बताया गया कि इस वार्ता में शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने सहित कई दूसरे मुद्दों पर चर्चा हुई।' इसके साथ ही इसमें कहा गया कि यह वार्ता एक स्पष्ट, सौहार्दपूर्ण और रचनात्मक माहौल में हुई। इस बयान में कहा गया, बैठक में रचनात्मक संपर्कों को आगे भी जारी रखने की सहमति बनी।

सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि इस साल जुलाई में रूस के उफा में आयोजित शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष के बीच वार्ता की प्रक्रिया आगे बढ़ाने की सहमति बनी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले इसी साल भारत और पाकिस्तान के बीच एनएसए स्तरीय वार्ता रद्द कर दी गई थी, क्योंकि दोनों पक्षों के बीच बैठक के एजेंडे पर सहमति नहीं बन पाई थी। इसके बाद बातचीत की प्रक्रिया रुक सी गई थी, हालांकि अब हुई यह बैठक एक बड़ी सफलता के तौर पर देखी जा रही है। इस बैठक ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगले हफ्ते इस्लामाबाद यात्रा का भी मार्ग प्रशस्त किया है, जहां वह अफगानिस्तान पर एक बहुपक्षीय सम्मेलन में शरीक होंगी।