UPDATES: पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने की भारतीय पायलट को‍ रिहा किए जाने की घोषणा

UPDATES: पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने की भारतीय पायलट को‍ रिहा किए जाने की घोषणा

India-Pakistan IAF air strikes LIVE Updates: भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव तेज

भारत की ओर से पाकिस्तान में जैश के आतंकी ठिकानों पर की गई हवाई कार्रवाई (IAF Air Strike) से पाकिस्तान (Pakistan) बौखला गया है. बुधवार को पाकिस्तान ने भारतीय सीमा (India) में घुसने की नापाक कोशिश की, जिसे भारतीय वायुसेना ने असफल कर दिया और उसके एक लड़ाकू विमान को मार गिराया. हालांकि, इस जवाबी कार्रवाई में हमारा भी एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और एक पायलट लापता हो गया, जो बाद में पता चला कि वह पाकिस्तान की हिरासत में है. भारत की ओर से कार्रवाई और पाकिस्तान की नापाक कोशिशों के बाद भारत-पाक के बीच काफी तनातनी बढ़ गई है. भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव तेज हो गया और यही वजह है कि भारत में कई एयरपोर्ट्स को कल कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया और हवाई आवाजाही को रोक दिया गया, मगर बाद में फिर से सेवा बहाल कर दी गईं. बुधवार की शाम भारत ने पाकिस्तान के उस दावे की पुष्टि की जिसमें वह अपने कब्जे में एक भारतीय पायलट होने की बात कर रहा था. विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वह भारतीय वायुसेना के उस पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें. भारत और पाकिस्तान के बीच के तनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए जुड़े रहे हैं....

 

India-Pakistan IAF air strikes LIVE Updates: 

Feb 28, 2019 20:19 (IST)
पाकिस्‍तान के बाद अब भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस का परिचालन रोका.

Feb 28, 2019 19:48 (IST)
विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का पाकिस्तान का कदम जिनेवा संधि के अनुरूप : वायुसेना ने कहा
Feb 28, 2019 19:29 (IST)
सेना ने पाकिस्‍तानी एफ 16 विमान से दागी गई मिसाइल के टुकड़े दिखाए.

Feb 28, 2019 19:26 (IST)
भारतीय वायुसेना इसको लेकर खुश है कि विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा किया जाएगा और हम कल उनके वापस आने का इंतजार कर रहे हैं : एवीएम आरजीके कपूर
Feb 28, 2019 19:23 (IST)
हमारे पास बालाकोट को लेकर सबूत है. जो हमारे टारगेट में था, जो हम हासिल करना चाहते थे, हमने किया. यह सरकार के ऊपर है कि वह कब और कैसे इसे जारी करती है.
Feb 28, 2019 19:19 (IST)
तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस : 14 फरवरी के बाद से सीजफायर का उल्‍लंघन बढ़ा है, 2 दिनों में 35 बार सीजफायर का उल्‍लंघन हुआ
Feb 28, 2019 19:10 (IST)
पाक विमानों ने सैन्‍य कंपाउंड के पास बम गिराए लेकिन नुकसान पहुंचाने में नाकाम रहे : तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बोले एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर

Feb 28, 2019 18:42 (IST)
जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा, ''विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने का फैसला एक शानदार कदम है. इसे अलगाव के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. यह ऐसे समय में हुआ है जब पाकिस्तान तनावपूर्ण स्थिति को और आगे बढ़ाने का फैसला कर सकता था. मैं इसे सुलह के रूप में देख रही हूं.'

Feb 28, 2019 17:30 (IST)
पाकिस्‍तान द्वारा विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिहा किए जाने के ऐलान पर बोले पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, 'मैं बहुत खुश हूं, मैंने पहले भी उनकी रिहाई की मांग की थी.'

Feb 28, 2019 17:11 (IST)
भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को शांति के लिए उठाए गए कदम के तौर पर शुक्रवार को रिहा करेंगे : पाकिस्तानी संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान.
Feb 28, 2019 17:11 (IST)
इस्लामाबाद से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने गुरुवार को कहा कि यदि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी से भारत के साथ तनाव 'कम' होता है, तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है.
Feb 28, 2019 14:42 (IST)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भरोसेमंद माहौल दें, तब वार्ता पर विचार : विदेश मंत्रालय
Feb 28, 2019 14:41 (IST)
भारत ने पाकिस्तान की हिरासत में मौजूद भारतीय पायलट से मुलाकात के लिए कॉन्स्यूलर एक्सेस नहीं मांगी, तुरंत रिहा करने के लिए कहा है.
Feb 28, 2019 13:15 (IST)
समाचार एजेंसी रॉयटर के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है, "हमारे पास भारत और पाकिस्तान से काफी अच्छी ख़बर है..."
Feb 28, 2019 12:33 (IST)
भारतीय वायुसेना (IAF) द्वारा बुधवार को मार गिराए गए पाकिस्तानी वायुसेना (PAF) के एफ-16 लड़ाकू विमान का पाक-अधिकृत कश्मीर (PoK) में पड़ा मलबा. IAF के सूत्रों के मुताबिक, इस तस्वीर में पाकिस्तान की 7 नॉर्दर्न लाइट इन्फैन्ट्री के कमांडिंग ऑफिसर को भी देखा जा सकता है.
Feb 28, 2019 12:09 (IST)
भारत-पाकिस्तान में तनाव पर UN प्रमुख ने जताई गंभीर चिंता, अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया
संयुक्त राष्ट्र से समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव पर गंभीर चिंता व्यक्त की और दोनों पक्षों से सार्थक आपसी सहयोग के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की. उन्होंने भारत और पाकिस्तान की सरकारों से अधिकतम संयम बरतने को कहा है, ताकि हालत और नहीं बिगड़ने पाएं.
Feb 28, 2019 12:09 (IST)
सूत्रों के मुताबिक, तीनों सेनाओं के प्रमुख कुछ ही देर में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करने जा रहे हैं.
Feb 28, 2019 10:32 (IST)
सप्ताह में दो दिन पाकिस्तान और भारत के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान की ओर से रद्द कर दिया गया है.

Feb 28, 2019 10:31 (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन परमाणु हथियार खत्म करने पर सहमत हो गए हैं.

Feb 28, 2019 10:31 (IST)
आतंकवाद की किसी भी घटना पर चुप नहीं रहेगा भारत : अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शृंगला
वॉशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने कहा है कि भारत किसी भी आतंकवादी कृत्य पर चुप नहीं रहेगा और आतंकवाद की सभी घटनाओं का 'माकूल जवाब' देना भारत के लिए कोई नई बात नहीं है.

Feb 28, 2019 10:30 (IST)
सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग ने बुधवार शाम को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को आपत्तिपत्र दिया है, जिसमें भारतीय पायलट के सुरक्षित तथा तुरंत वापसी की मांग की गई है. बिल्कुल ऐसा ही आपत्तिपत्र दिल्ली में स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग को भी बुधवार शाम दिया गया था.
Feb 28, 2019 08:42 (IST)
जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने आज सुबह 6 बजे पुंछ जिले कृष्णा घाटी सेक्टर के पास एलओसी में सीजफायर का उल्लंघन किया. भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की. करीब 7 बजे फायरिंग बंद हुई.
Feb 28, 2019 08:36 (IST)
अमेरिका ने पाक को चेतावनी देते हुए कहा कि सीमा पार आतंकवाद और सीआरपीएफ पर हुआ हमला इलाके की सुरक्षा के लिए चुनौती है. हम पाकिस्तान को फिर याद दिलाते हैं कि वह UNSC में किए गए वादे को निभाए और आतंकवाद को पनाह न दे. 
अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को सीमा पार सैन्य गतिविधि को रोकने और स्थिरता की वापसी के कहा है. अमेरिका ने दोनों देशों से हालात को सामान्य करने के लिए कदम उठाने को कहा है. आगे की सैन्य गतिविधि स्थिति को और खराब कर देगी.
Feb 28, 2019 08:06 (IST)
भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कस्टडी में भारतीय जवान को कोई नुकसान नहीं होना चाहिएय. साथ ही भारत ने पायलट के जल्द और सुरक्षित वापसी की उम्मीद भी जताई.
Feb 28, 2019 08:04 (IST)
आतंकी कैंपों पर हमले से मिलेगा बीजेपी को फायदा: येदियुरप्पा
कर्नाटक भाजपा प्रमुख बी. एस. येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान में आतंकी कैंपों पर भारत के अचानक किए गए हमले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में लहर बनी है और इससे पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य में 28 में 22 सीटें जीतने में मदद मिलेगी.

Feb 28, 2019 08:02 (IST)
जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमारी संवेदनाएं विंग कमांडर के साथ है. हममें से कुछ शांति के लिए डटे रहते हैं, लेकिन कुछ लोगों को हर कीमत पर केवल जंग ही चाहिए. हम इस बहादुर सैनिक के साथ खड़े हैं और उसके परिवार के दर्द को समझते हैं. मुझे उम्मीद है कि मीडिया उनकी निजता का सम्मान करेगी और थोड़ी संवेदनशीलता दिखाएगी.
Feb 28, 2019 07:59 (IST)
सुरक्षित लौटाओ हमारा पायलट: भारत
भारत ने कहा कि हमारा एक पायलट पाकिस्तान की कस्टडी में है और हम पाकिस्तान से मांग करते हैं कि वह भारतीय वायुसेना के उस पायलट को तुरंत सुरक्षित वापस भेजें. भारत ने यह भी कहा कि पाकिस्तान यह सुनिश्चित करे कि सैनिक को कोई नुकसान नहीं पहुंचे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पाकिस्तान द्वारा भारतीय वायुसेना के घायल कर्मी को अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर अशोभनीय तरीके से दिखाए जाने की निंदा करता है.
Feb 28, 2019 07:58 (IST)
भारत ने नाकाम की पाक की नापाक कोशिश:
पाकिस्तान वायुसेना के विमान ने भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की, जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई की और उसके नापाक मंसूबों पर पानी फेर दिया. पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर भारत द्वारा किये गए एयर स्ट्राइक की प्रतिक्रिया के तौर पर पाकिस्तानी विमानों द्वारा बुधवार को भारतीय सीमा में किये गए हमले के बाद से भारतीय वायुसेना का एक पायलट 'कार्रवाई में लापता' बताया जा रहा है, जबकि एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराए जाने की बात भी सामने आ रही है. भारत-पाकिस्तान पर गहराते युद्ध के बादलों के बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि उसने अपनी सीमा में एक भारतीय पायलटों को गिरफ्तार किया है. बुधवार की शाम 
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com