भारत ने सात महीने में 6 करोड़ PPE किट, 15 करोड़ N95 मास्क का किया उत्पादन : स्मृति ईरानी 

कोरोना महामारी के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में पीपीई की किल्लत की खबरें सामने आई थीं. हालांकि अब भारत पीपीई और एन95 मास्क का निर्यात कर रहा है.

भारत ने सात महीने में 6 करोड़ PPE किट, 15 करोड़ N95 मास्क का किया उत्पादन : स्मृति ईरानी 

भारत में मार्च से अक्टूबर के मध्य 15 करोड़ एन95 मास्क का उत्पादन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • भारत में अक्टूबर तक छह करोड़ पीपीई का उत्पादन
  • इसी अवधि में 15 करोड़ एन95 मास्क का उत्पादन किया गया
  • मास्क और पीपीई किट का निर्यात भी हुआ
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कुल मामले 98 लाख के पार हो गए हैं. कोरोना को काबू में रखने के लिए सरकार लोगों से मास्क और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का लगातार आग्रह कर रही है. देश में एक समय मास्क और पीपीई किट की किल्लत भी देखने को मिली थी. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये आत्मनिर्भर भारत पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने सिर्फ सात महीनों में 6 करोड़ से ज्यादा पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विप्मेंट (PPE) और 15 करोड़ एन-95 मास्क का उत्पादन किया है. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "भारत ने मार्च से अक्टूबर तक 6 करोड से ज्यादा पीपीई और 15 करोड़ एन-95 मास्क (N-95 Mask) का उत्पादन किया. हमने 2 करोड़ से ज्यादा PPE सूट और 4 करोड़ मास्क का अब तक निर्यात किया है." 

स्मृति ईरानी ने कहा कि मार्च तक भारत में पीपीई सूट का उत्पादन कोई भी कंपनी नहीं थी और आज 11,000 से ज्यादा कंपनियां सुरक्षात्मक उपकरण बना रही हैं. इसी प्रकार मार्च में सिर्फ दो कंपनियां एन-95 मास्क बना रही थी, आज 200 से ज्यादा कंपनियां इस काम में लगी हैं. 


बता दें कि भारत में कोरोनावायरस के मामले 98,26,775 हो गए हैं. शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 30,006 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक दिन में 442 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 33,494 मरीज ठीक हुए हैं. अब तक कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 93,24,328 है.

वीडियो: किसान आंदोलन पर कोरोनावायरस का साया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com