भारत ने पाकिस्तान से PM मोदी के विमान को अपने एयर स्पेस से गुजरने देने का किया अनुरोध, अब तक नहीं मिला जवाब

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि हमने पाकिस्तान से प्रधानमंत्री के विमान को अपने एक मार्ग से होकर गुजरने देने का अनुरोध किया है जो अभी तक खुला नहीं है.

भारत ने पाकिस्तान से PM मोदी के विमान को अपने एयर स्पेस से गुजरने देने का किया अनुरोध, अब तक नहीं मिला जवाब

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान से मांगी इजाजत
  • बीते लंबे समय से बंद है पाक का एयर स्पेस
  • शंघाई सम्मेलन में शामिल होने जाएंगे पीएम मोदी
नई दिल्ली:

भारत ने पाकिस्तान से किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के विमान को अपने वायु क्षेत्र से गुजरने देने का अनुरोध किया है. बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) को बिश्केक में 13 जून और 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भाग लेने जाना है.पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविर पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद 26 फरवरी को अपना वायु क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था. तब से उसने कुल 11 में से केवल दो वायु मार्ग खोले हैं और दोनों दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते हैं. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि हमने पाकिस्तान से प्रधानमंत्री के विमान को अपने एक मार्ग से होकर गुजरने देने का अनुरोध किया है जो अभी तक खुला नहीं है.

मालदीव की संसद में बोले पीएम मोदी, राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद आज दुनिया के सामने सबसे बड़ा खतरा

प्रधानमंत्री को 13 जून और 14 जून को एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेना है. पाकिस्तान ने 21 मई को भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तानी वायु क्षेत्र से सीधे उड़ान भरने की खास अनुमति दी थी. दक्षिण पाकिस्तान में दो मार्गों के अलावा पड़ोसी देश का वायु क्षेत्र वाणिज्यिक विमानों के लिए अब भी बंद है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नहीं मानी ममता बनर्जी की यह अपील...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय वायु सेना ने 31 मई को घोषणा की थी कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय वायु क्षेत्र पर लगाए सभी अस्थायी प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. हालांकि इससे किसी भी वाणिज्यिक एयरलाइन को फायदा मिलने की संभावना नहीं है जब तक पाकिस्तान अपना वायु क्षेत्र नहीं खोलता. पाकिस्तानी वायु क्षेत्र के बंद होने से एयर इंडिया और इंडिगो की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हैं.