NDTV Khabar

क्या पाक ने IAF के सुखोई-30 लड़ाकू विमान को मार गिराया? जानें भारत सरकार का जवाब

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते हुई हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के एक सुखोई- 30 लड़ाकू विमान को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को मंगलवार को खारिज कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या पाक ने IAF के सुखोई-30 लड़ाकू विमान को मार गिराया? जानें भारत सरकार का जवाब

भारत ने सुखोई-30 लड़ाकू विमान मार गिराए जाने का पाक का दावा किया खारिज

नई दिल्ली:

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते हुई हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के एक सुखोई- 30 लड़ाकू विमान को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को मंगलवार को खारिज कर दिया. दरअसल, बालाकोट (पाकिस्तान) में जैश ए मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र पर 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के बम गिराने के एक दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी वायुसेना ने कश्मीर में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की नाकाम कोशिश की थी. उसी दौरान यह हवाई झड़प हुई थी.

तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस: 'हम पाकिस्तान के किसी भी दुस्साहस का जवाब देने को तैयार हैं'

मंत्रालय ने इस हवाई झड़प का ब्यौरा देते हुए कहा कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए तैनात सभी सुखोई- 30 लड़ाकू विमान सुरक्षित रूप से (अपने एयरबेस पर) लौट आए. उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के एक मिग 21 लड़ाकू विमान को गिराया था जबकि भारत ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ 16 को मार गिराया था. पाक ने दावा किया था कि भारत के साथ हुई इस झड़प में उसने हिंदुस्तान के दो लड़ाकू विमान गिराए हैं. 


राजस्थान के बीकानेर में सुखोई-30 ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों की नियंत्रण रेखा के उस पार मौजूदगी को समय रहते भांप लिया गया और अतिरक्त लड़ाकू विमानों को उन्हें रोकने के लिए भेजा गया. मंत्री ने कहा कि भारत की ओर से मिराज 2000, सुखोई 30 और मिग 21 बाइसन को इस कार्य में लगाया गया और पाक वायुसेना को हड़बड़ी में लौटने के लिए मजबूर कर दिया गया और इस तरह वे अपने लक्ष्य से चूक गए. मंत्रालय ने कहा कि झड़प के दौरान पाकिस्तान ने एफ 16 का इस्तेमाल किया, जिससे कई अमराम (एएमआरएएएम) मिसाइलें दागी गईं. 

IAF के लड़ाकू विमान होंगे और पावरफुल, सुखोई-30MKI को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी

टिप्पणियां

VIDEO: रवीश की रिपोर्ट : क्या संख्या से तय होगा देशभक्ति का जज्बा



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement