भारत-रूस की गहरी होती दोस्ती, बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ नौसेनाओं का 'इंद्रा-2020'

भारत (India) और रूस (Russia) की नौसेनाओं ने बंगाल की खाड़ी में दो दिवसीय संयुक्त युद्धाभ्यास 'इंद्रा-2020' (Indra 2020) शुरू कर दिया है.

भारत-रूस की गहरी होती दोस्ती, बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ नौसेनाओं का 'इंद्रा-2020'

संयुक्त युद्ध अभ्यास को 'इंद्रा-2020' नाम दिया गया है.

खास बातें

  • भारत और रूस की गहरी होती दोस्ती
  • बंगाल की खाड़ी में संयुक्त युद्ध अभ्यास
  • संयुक्त युद्ध अभ्यास का नाम 'इंद्रा-2020'
नई दिल्ली:

भारत (India) और रूस (Russia) की सामरिक दोस्ती भी रंग ला रही है. एक तरफ जहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मॉस्को के दौरे पर हैं, वहीं भारत और रूस की नौसेनाओं ने बंगाल की खाड़ी में दो दिवसीय संयुक्त युद्धाभ्यास 'इंद्रा-2020' (Indra 2020) शुरू कर दिया है. इस युद्धाभ्यास का मकसद समुद्र में चुनौतियों का सामना करने के लिए नौसेनाओं के बीच साझा रणनीतिक समझ विकसित करना है. यह अभ्यास 2003 में दोनों देशों के बीच शुरू हुआ था.

भारतीय नौसेना के बेड़े में गाइडेड मिसाइल, डेस्ट्रोयर रणविजय, स्वदेशी युद्धपोत सह्याद्रि और फ्लीट टैंकर शक्ति कर रहे हैं, जबकि रूसी नौसेना की ओर से इस युद्धाभ्यास में एडमिरल वीनोग्रादोव, एडमिरल ट्रिब्यूट्स और फ्लीट टैंकर बोरिस शामिल हैं. युद्धाभ्यास के दौरान एंटी एयरक्राफ्ट ड्रिल्स, फायरिंग एक्सरसाइज, हेलिकॉप्टर ऑपरेशन्स जैसे अभ्यास किए जाएंगे.

SCO Meet 2020: रूसी ऑफिसर ने बढ़ाया हाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नमस्ते से दिया जवाब - देखें VIDEO

इंद्रा युद्धाभ्यास का पिछला संस्करण विशाखापट्टनम में 2018 में आयोजित किया गया था. इस अभ्यास से दोनो देशों की नौसेनाओ के बीच चली आ रही दोस्ती और ज्यादा मजबूत होगी. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मॉस्को में रूसी रक्षा मंत्री जनरल शोइगू से हुई मुलाकात काफी सफल रही है. समझा जाता है कि रूस ने कहा है कि वह पाकिस्तान को 'नो आर्म्स सप्लाई' की अपनी नीति पर कायम रहेगा. यह भारत की पाकिस्तान को जबरदस्त मार है.

Newsbeep

VIDEO: मॉस्को में रक्षामंत्री से मिलना चाहता है चीन- सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com