चीन से तनाव के बीच भारत के साथ मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में अब ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल..

चीन से तनाव के बीच भारत के साथ मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में अब ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल..

मालाबार संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्‍ट्रेलिया भाग लेंगे (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

चीन के साथ बढ़ते सीमा गतिरोध के बीच भारत को नौसेना के क्षेत्र में एक 'नया सहयोगी' (Naval Alliance)मिल गया है. भारत की ओर से कहा गया है कि आगामी मालाबार नौसेना युद्धाभ्यास (Malabar naval exercises) में अमेरिका और जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) भी हिस्‍सा लेगा.मालाबार संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास नवंबर माह में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में होगी. दरअसल, सबसे पहले भारत और अमेरिका मिलकर यह नौसेना युद्धाभ्‍यास करते थे, वर्ष 2015 में जापान इसमें शामिल हुआ जबकि ऑस्‍ट्रेलिया इसमें अब शामिल हुआ है.

मालाबार अभ्यास चीन और दूसरों को एक रणनीतिक संदेश है : अमेरिका

भारत और अमेरिका की द्विपक्षीय नौसेना सहयोग के तहत मालाबार युद्धाभ्‍यास वर्ष 1992 में शुरू किया गया था. वर्ष 2018 में यह वार्षिक युद्धाभ्‍यास फिलीपींस की गुआम के तट पर और 2019 में जापान के तट पर हुआ था. इस वर्ष यह बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में आयोजित होने की संभावना है.

मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में ऑस्‍ट्रेलिया को शामिल करने का मुद्दा इस माह की शुरुआत में Quad (चार देशों के) विदेश मंत्रियों की चर्चा के दौरान उठा था. जापान और अमेरिका ने ऑस्‍ट्रेलिया को शामिल करने के पक्ष में राय जताई थी, इस पर भारत ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया को शामिल करने को वह तैयार है. इस संबंध में जारी एक प्रेस बयान में नई दिल्‍ली की ओर से कहा गया है, 'समुद्री सुरक्षा के मामले में भारत अन्‍य देशों के साथ सहयोग बढ़ाने का इच्‍छुक है. मालाबार 2020 युद्धाभ्‍यास में ऑस्‍ट्रेलिया नौसेना भी भाग लेगा. '

Newsbeep

भारत ने चीन से कहा-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर भारत के अभिन्न अंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com