NDTV Khabar

भारतीय सीमा के पास फिर दिखे पाकिस्तानी ड्रोन और F-16, सुखोई-30 को देख हुए 'रफूचक्कर'

पंजाब के खेमकरन सेक्टर में सीमा रेखा के पास पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) देखे जाने के बाद एयरफोर्स के 2 सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों ने तत्काल उड़ान भरी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय सीमा के पास फिर दिखे पाकिस्तानी ड्रोन और F-16, सुखोई-30 को देख हुए 'रफूचक्कर'

पंजाब में सीमा के पास पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) देखे जाने के बाद 2 सुखोई-30 ने तत्काल उड़ान भरी.

खास बातें

  1. भारतीय सीमा के पास दिखे पाकिस्तानी ड्रोन
  2. भारत ने 2 सुखोई लड़ाकू विमान को किया रवाना
  3. 'ऑपरेशन बालाकोट' के बाद सीमा पर बढ़ा तनाव
नई दिल्ली:

'ऑपरेशन बालाकोट' (operation Balakot) के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव लगातार जारी है. भारत की तरफ से बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान लगातार भारतीय सीमा के पास मंडराते दिखते रहे हैं. हालांकि वायुसेना ने पाकिस्तान की इस नापाक कोशिश को हमेशा नाकाम किया है. इसी कड़ी में सोमवार तड़के पंजाब के खेमकरन सेक्टर में सीमा रेखा के पास पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) देखे जाने के बाद एयरफोर्स के 2 सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों ने तत्काल उड़ान भरी. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद पाकिस्तान ने 2 अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमानों को भेजकर जवाब दिया. हालांकि पाकिस्तानी जेट जल्द ही 'रफूचक्कर' हो गए.

यह भी पढ़ें: राजस्थान की सीमा पर नजर आया पाकिस्तानी ड्रोन, भारतीय सेना ने मार गिराया


'ऑपरेशन बालाकोट' के बाद भारतीय वायुसेना ने राजस्थान और गुजरात बॉर्डर के पास पाकिस्तान के कई ड्रोन को मार गिराया है. बता दें कि भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश के ठिकानों पर कार्रवाई करते हुए 100 से अधिक आतंकियों को मार गिराया था. ड्रोन का इस्तेमाल आमतौर पर भारत और पाकिस्तान दोनों देशों द्वारा एक-दूसरे पर जासूसी करने के लिए बॉर्डर इलाकों में किया जाता है, क्योंकि वे हल्के और आसानी से संचालित होते हैं और अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं.

यह भी पढ़ें:राजस्थान के बीकानेर में सुखोई-30 ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया

बीते 4 मार्च को  राजस्थान के बीकानेर में वायुसेना के सुखोई-30 MKI ने पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) को मार गिराया था. इससे पहले 26 फरवरी को गुजरात के कच्छ में भारत ने एक और पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया था. पाकिस्तान ने भारतीय लड़ाकू जेट के साथ झड़प में अमेरिका से मिले एफ-16 का भी इस्तेमाल किया था. बता दें कि इससे पहले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 बाइसन से एफ-16 को मार गिराया था.  

टिप्पणियां

VIDEO: बालाकोट हमले के बाद पाक कर रहा जासूसी की कोशिश



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement