NDTV Khabar

भारत रहने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश, पढ़ें कौन है पहले पायदान पर

सर्वेक्षण में स्थानीय क्रयशक्ति सूचकांक, किराया सूचकांक, आम उपभोग की वस्तुओं के (ग्रॉसरी) सूचकांक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मानकों के आधार पर रैंकिंग की गई है.

437 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत रहने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश, पढ़ें कौन है पहले पायदान पर

भारत रहने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 112 देशों के बीच कराया गया था सर्वेक्षण
  2. पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका रहा है
  3. यह सर्वेक्षण गो बैंकिंग रेट्स ने किया है.
नई दिल्ली:

दुनिया में रहने या सेवानिवृत्ति के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है. हाल में 112 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में इस मामले में पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका रहा है. यह सर्वेक्षण गो बैंकिंग रेट्स ने किया है. उसने देशों की रैंकिंग चार प्रमुख मानकों पर तय की है। इसके लिए उसने नमबियो द्वारा ऑनलाइन जुटाए गए आंकड़ों का आकलन किया.

विदेश घूमना है? तुरंत टिकेट कटवा लीजिए, ये 8 देश हैं भारत से सस्ते

सर्वेक्षण में स्थानीय क्रयशक्ति सूचकांक, किराया सूचकांक, आम उपभोग की वस्तुओं के (ग्रॉसरी) सूचकांक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मानकों के आधार पर रैंकिंग की गई है.

दुनिया के 50 सबसे सस्ते देशों में किराया सूचकांक में भारत दूसरे क्रम पर है. उससे ऊपर सिर्फ पड़ोसी देश नेपाल का नाम आता है. इस हिसाब से अन्य देशों के मुकाबले रहने के लिए भारत सबसे सस्ता देश है. उपभोक्ता सामान और ग्रॉसरी की कीमतों के हिसाब से भी भारत सबसे सस्ता देश है जहां कोलकाता शहर में 285 डॉलर मासिक खर्च में एक अकेला व्यक्ति अपनी गुजर-बसर कर सकता है. 


मार्च मौसम में रहना चाहते हैं तरोताजा, तो इन 5 जगहों पर घूमने जरूर जाएं

सर्वेक्षण के हिसाब से 125 करोड़ की आबादी वाला भारत दुनिया के 50 सबसे सस्ते और ज्यादा आबादी वाले देशों में से एक है. यहां प्रमुख उद्योग कपड़ा, रसायन और खाद्य प्रसंस्करण हैं. इसके अलावा भारत के कई शहरों स्थानीय क्रयशक्ति भी अधिक है. सर्वेक्षण के अनुसार भारतीयों की स्थानीय क्रयशक्ति 20.9% सस्ती, किराया 95.2% सस्ता, ग्रॉसरी की कीमत 74.4% सस्ती और स्थानीय सामान और सेवाएं 74.9% सस्ती है.

टिप्पणियां

भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का इस सूची में 14वां स्थान है. इसके अलावा कोलंबिया का 13वां, नेपाल का 28वां और बांग्लादेश का 40वां स्थान है.

VIDEO: दिल्ली में सुबह और शाम की सैर न करने की सलाह

इन सभी देशों की इन चारों मानकों पर तुलना अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से की गई है.(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement