श्रीलंका के पास पिछले पांच दिनों से ऑयल टैंकर में लगी है आग, भारत ने फिर भेजी मदद

श्रीलंका के पूर्वी तट के करीब समुद्र में कच्चे तेल का माल ले जाने वाले ऑयल टैंकर न्यू डायमंड में गुरुवार से आग लगी हुई है.

श्रीलंका के पास पिछले पांच दिनों से ऑयल टैंकर में लगी है आग, भारत ने फिर भेजी मदद

न्यू डायमंड ऑयल टैंकर पर लगी भीषण आग बुझाने में लगे हैं भारत और श्रीलंका.

खास बातें

  • न्यू डायमंड ऑयल टैंकर में लगी आग
  • पांच दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  • भारत ने मदद की भेजी फ्रेश सप्लाई
कोलंबो:

श्रीलंका के पूर्वी तट के करीब समुद्र में कच्चे तेल का माल ले जाने वाले ऑयल टैंकर न्यू डायमंड (New Diamond Oil Tanker Fire) में गुरुवार से आग लगी हुई है. मंगलवार को भारत ने आग बुझाने के ऑपरेशन के लिए नई मदद भेजी है. आज भारत ने फायरफाइंटिंग केमिकल्स यानी अग्निशमन रसायनों की नई सप्लाई भेजी है. न्यू डायमंड में पिछले गुरुवार से आग लगी हुई है और माना जा रहा है कि रविवार को एक बड़ी आग की लपट जिसे बुझा लिया गया था, सोमवार को तेज हवा चलने की वजह से फिर से धधक उठी है. इससे भारतीय महासागर में एक पर्यावरणीय आपदा पैदा होने की आशंका पैदा हो गई है.

रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे लोगों और साल्वेज एक्सपर्ट्स ने कहा है कि इस सुपरटैंकर में फिलहाल किसी लीक के निशान नहीं मिले हैं. जानकारी है कि यह ऑयल टैंकर 270,000 टन क्रूड ऑयल और अपने ईंधन के लिए 1,700 टन लेकर चल रहा था. श्रीलंका की नेवी ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन को आगे बढ़ाते हुए भारत की ओर से मंगलवार को एक इंडियन कोस्ट गार्ड एयरक्राफ्ट में सूखा केमिकल पाउडर लाए जानने की उम्मीद थी, जिसे हेलीकॉप्टर्स की मदद से फिर जहाज पर गिराया जाएगा.

यह भी पढ़ें: ऑयल टैंकर में लगी आग से बढ़ रहा था तेल रिसाव का खतरा, INS सह्याद्री ने बचाया

नेवी ने बताया कि इस आग को बुझाने के लिए छह साल्वेज एक्सपर्ट और 11 डिज़ास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को सोमवार को जहाज तक ले जाया गया था. यह जहाज श्रीलंका के तटीय गांव संगमअंकंदा पॉइंट से 55 किलोमीटर दूर समुद्र में खड़ा है. हालांकि, अभी जहाज आग की वजह से बहुत गरम है, इसलिए वो जांच के लिए उसपर चढ़ नहीं सकते. साल्वेज कंपनी SMIT की ओर से कहा गया है कि ऐसा संभव है कि टैंकर को किसी सुरक्षित लोकेशन पर ले जाकर उसका माल उतारा जाए.

बता दें कि भारत और श्रीलंका की ओर से कुल 19 जहाज मिलकर न्यू डायमंड की आग बुझाने में लगे हैं. आग की वजह को बॉयल रूम में हुए एक धमाके को माना जा रहा है. गुरुवार को हुए इस धमाके में क्रू के एक फिलीपीनी सदस्य की जान चली गई थी. बाकी 22 सदस्यों को बचा लिया गया था. यह जहाज कुवैत से पाराद्वीप आ रहा था. 

Video: भारत ने हाइपरसोनिक व्‍हीकल का किया सफल परीक्षण

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)