मिसाइल से मिसाइल को नष्ट करने वाला भारत बना चौथा देश, इंटरसेप्टर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने NDTV को बताया है कि भारत ने 'स्टारवार्स' का सफल परीक्षण कर लिया है.

मिसाइल से मिसाइल को नष्ट करने वाला भारत बना चौथा देश, इंटरसेप्टर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

मिसाइल लांच की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वार करने आती हुई मिसाइल को अपनी मिसाइल से तबाह कर डाला हिन्दुस्तान ने. जी हां, रक्षा मंत्रालय के उच्चपदस्थ सूत्रों ने NDTV को बताया है कि भारत ने 'स्टारवार्स' सरीखे उस सिस्टम का सफल परीक्षण कर लिया है, जिसमें 'दुश्मन की मिसाइल' को अपनी मिसाइल के ज़रिये ठिकाने पर वार करने से पहले ही तबाह कर दिया गया. यह बिल्कुल ऐसा रहा, जैसे किसी बंदूक से चलाई गई गोली को गोली के ज़रिये ही रोक दिया गया हो.

यह भी पढ़ें: सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल के लिए तैयार किये जा रहे हैं 40 सुखोई लड़ाकू विमान

गुरुवार को सुबह 9:45 बजे ओडिशा के समुद्रतट के निकट स्थित व्हीलर आईलैंड (जिसे अब अब्दुल कलाम आईलैंड कहा जाता है) पर यह सफल टेस्ट किया गया, जिसमें स्वदेश-निर्मित इंटरसेप्टर मिसाइल के ज़रिये 'हमला करने आती' एक अन्य मिसाइल (मॉडिफाइड पृथ्वी मिसाइल) को नष्ट कर दिया गया.अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम का यह नौवां टेस्ट था, जिसके तहत व्हीलर आईलैंड से इंटरसेप्टर मिसाइल को दागा गया, और उसने धरती की सतह से लगभग 15 किलोमीटर ऊपर ही बंगाल की खाड़ी में 'हमला करने आती' मिसाइल को तबाह कर दिया.

VIDEO: सुखोई से ब्रह्मोस का परीक्षण

इस सफल परीक्षण के साथ ही भारत अब अमेरिका, रूस तथा इस्राइल के बाद दुनिया का चौथा ऐसा देश बन गया है, जिसके पास यह अहम तकनीक है. बताया गया है कि इस स्वदेशी एन्टी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम का इस्तेमाल महत्वपूर्ण ठिकानों को दुश्मन की मिसाइलों से बचाने के लिए किया जाएगा.​

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com