थल सेना के ब्रह्मोस मिसाइल का किया गया सफल परीक्षण

ब्रह्मोस कम दूरी तक और सटीक तेज गति से मार करने वाली दुनिया की बेहतरीन मिसाइल है .इसे जमीन से, पानी के जहाज से, पनडुब्बी से या फिर विमान से भी छोड़ा जा सकता है

थल सेना के ब्रह्मोस मिसाइल का किया गया सफल परीक्षण

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच सेना ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के कई टेस्ट कर रही है

खास बातें

  • कार निकोबार के एक द्वीप से दूसरे द्वीप में छोड़ा गया
  • मिसाइल की रेंज 290 से बढ़ाकर 450 किमी की गई
  • चीन के साथ तनातनी के बीच कर रही सेना कई मिसाइल टेस्‍ट
नई दिल्ली:

थल सेना के ब्रह्मोस (BrahMos missile) का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया. कार निकोबार के एक द्वीप से दूसरे द्वीप में ब्रह्मोस छोड़ा गया. गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच सेना ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल के कई टेस्ट कर रही है ताकि इसकी मारक क्षमता को और प्रभावी किया जा सके. इसी कड़ी में आज थल सेना ने ब्रह्मोस का परीक्षण किया. थल सेना के बाद फिर वायुसेना और नौसेना आवाज से तीन गुना तेज मिसाइल का परीक्षण करने जा रह है. पहले इस मिसाइल क रेंज 290 किलोमीटर थी जिसे अब बढ़ाकर 450 किलोमीटर कर दिया गया है.

भारत ने चार दिन के भीतर दूसरी बार ‘QRSAM' प्रणाली का किया सफल परीक्षण

ब्रह्मोस कम दूरी तक और सटीक तेज गति से मार करने वाली दुनिया की बेहतरीन मिसाइल है .इसे जमीन से, पानी के जहाज से, पनडुब्बी से या फिर विमान से भी छोड़ा जा सकता है. चीन के साथ LAC पर तनाव को देखते हुए पहले ही इस मिसाइल को लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में बॉर्डर पर तैनात किया जा चुका है. हाल ही में लड़ाकू विमान सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था.

चीन से तनाव के बीच एक्शन में DRDO, 35 दिनों में 9 मिसाइलों का सफल परीक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com