NDTV Khabar

भारत 2025-30 तक विश्व की प्रमुख तीन अर्थव्यवथाओं में होगा : राजनाथ सिंह

जहाजरानी मंत्रालय द्वारा जारी किये गये एक बयान के अनुसार सिंह गुरुवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत 2025-30 तक विश्व की प्रमुख तीन अर्थव्यवथाओं में होगा : राजनाथ सिंह

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि भारत वर्ष 2025-30 तक दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवथाओं में होगा. राजनाथ सिंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के गुरुवार से शुरू हुए दो दिवसीय दौरे के दौरान कई विकास परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी. जहाजरानी मंत्रालय द्वारा जारी किये गये एक बयान के अनुसार सिंह गुरुवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पोर्ट ब्लेयर में आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे. उन्होंने केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस अवसर पर उद्घाटन की गई एक परियोजना जैसी विकास परियोजनायें देश की अर्थव्यवस्था के विकास की ओर योगदान करते हैं.

गृह मंत्री ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व के तहत भारत, जो दुनिया की 10 शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में आता है, वह वर्ष 2025-30 तक दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा.’’ सिंह और गडकरी ने बारातांग द्वीप के लिए एक वैकल्पिक समुद्री मार्ग का उद्घाटन किया और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में ‘ड्राय डॉक’ के विस्तार की आधारशिला को रखा.

टिप्पणियां
सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय के परामर्शदाता समिति ने हाल में एक बैठक की और द्वीपसमूह के संबंध में विभिन्न मुद्दों के बारे में विचार विमर्श किया. मौजूदा सुरक्षा स्थिति के बारे में गृहमंत्री ने कहा कि देश का विकास और उसकी सुरक्षा सर्वाधिक महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, ‘‘दीवारें खड़ी करने और घेरा बनाने से देश की सुरक्षा नहीं होगी, हमारी ताकत समुद्र और हवाई मार्ग में है जिसे सुदृढ़ किये जाने की आवश्यकता है.’’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement