NDTV Khabar

बढ़ेगी भारत की हवाई ताकत, सेना को मिलेंगे 6 अमेरिकी जंगी अपाचे हेलीकॉप्टर

इन छह अपाचे जंगी हेलीकॉप्टरों की खरीद पर कुल 4,168 करोड़ का खर्च आएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बढ़ेगी भारत की हवाई ताकत, सेना को मिलेंगे 6 अमेरिकी जंगी अपाचे हेलीकॉप्टर
नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से पाकिस्तान के बाद चीन के साथ भी भारत के संबंधों में कुछ खिंचाव आया है. डोकलाम विवाद के चलते दोनों ओर के सैनिक पिछले डेढ़ महीने से आमने सामने डटे हुए हैं. अब रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने भारतीय सेना के लिए अमेरिका से छह अपाचे जंगी हेलीकॉप्टर खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन छह अपाचे जंगी हेलीकॉप्टरों की खरीद पर कुल 4,168 करोड़ का खर्च आएगा. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि छह ‘एएच-64-ई’ हेलीकॉप्टर सहायक उपकरणों, कलपुर्जों और शस्त्र प्रणाली के साथ आएंगे. सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई रक्षा खरीद परिषद (डीएसी) की बैठक में सेना के लिए लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीदने के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गयी.

एएच-64-ई’ हेलीकॉप्टर अत्याधुनिक लड़ाकू हेलीकॉप्टरों में गिने जाते हैं जिनमें आधुनिक शस्त्र प्रणाली और रात में भी लड़ने की क्षमता वाली विशेषताएं होती हैं. भारतीय वायु सेना के लिए 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए सौदे को सरकार द्वारा अंतिम रूप दिये जाने के बाद सेना अपने लिए 11 ऐसे हेलीकॉप्टरों की खरीद के आदेश के अनुपालन पर जोर दे रही थी. हालांकि सेना के इस प्रस्ताव का वायु सेना ने समर्थन नहीं किया. अभी तक थल सेना के पास कोई लड़ाकू हेलीकॉप्टर नहीं था.

भारत इस एएच-64ई अपाचे हेलीकॉप्टर के साथ अमेरिका से संबद्ध उपकरण, स्पेयर पार्ट्स, प्रशिक्षण एवं गोला-बारूद भी लेगा. डीएसी ने इसके अलावा यूक्रेन से दो गैस टर्बाइन सेट भी खरीदने को मंजूरी दे दी.

यह भी पढ़ें : रूसी फर्म ने पाकिस्‍तान को भेजे एमआई 171-ई असैन्य हेलीकॉप्टर

ये गैस टर्बाइन सेट रूस में भारत के लिए तैयार किए जा रहे दो ग्रिगोरोविच पोतों के लिए खरीदे जाएंगे.

VIDEO: अमेरिका से अपाचे और चि‍नूक हेलीकॉप्‍टर खरीदेगा भारत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement