यह ख़बर 21 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

हाफिज सईद को 'साहिब' कहे जाने पर संयुक्त राष्ट्र से सफाई मांगेगा भारत

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति द्वारा 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को 'साहिब' कहे जाने के मामले में भारत इस विश्व संस्था से सफाई मांगेगा।

ऐसा समझा जाता है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति के अध्यक्ष गैरी क्वीनलैन द्वारा 17 दिसंबर को लिखे गए एक पत्र में सईद को 'साहिब' कहे जाने पर भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र से सफाई मांगेगी।

अल-कायदा और इससे जुड़े लोगों एवं संस्थाओं से जुड़े संयुक्त राष्ट्र के पहले के प्रस्तावों के बाद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और सईद के बाबत सूचना से संबंधित एक पत्र में क्वीनलैन ने जमात-उद-दावा प्रमुख के लिए 'साहिब' शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में जमात-उद-दावा को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था। दिसंबर 2008 में ही संयुक्त राष्ट्र ने यूएनएससीआर 1267 के तहत सईद को व्यक्तिगत तौर पर भी प्रतिबंधित किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संयुक्त राष्ट्र ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक सईद और उसके एक रिश्तेदार पर अप्रैल 2003 में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर का इनाम भी घोषित किया था। इसके बावजूद सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है और अक्सर रैलियों को संबोधित करता है। अपनी रैलियों में वह जमकर भड़काउ बयान देता है।