Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

भारत ने मसूद अजहर को आतंकी घोषित कराने के लिए चीन से समर्थन करने को कहा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत ने मसूद अजहर को आतंकी घोषित कराने के लिए चीन से समर्थन करने को कहा

मसूद अजहर (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चीन से परेश बरुआ और जाली भारतीय मुद्रा पर अंकुश के लिए समर्थन मांगा
  2. UN प्रस्ताव 1267 के तहत अजहर को आतंकी घोषित करने में समर्थन मांगा
  3. इस संबंध में चीन दो बार भारत के प्रयासों पर पानी फेर चुका है
नई दिल्ली:

भारत ने मंगलवार को चीन से कहा कि वह जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के तहत आतंकी घोषित कराने, उल्फा प्रमुख परेश बरुआ को पकड़ने और जाली भारतीय मुद्रा पर अंकुश लगाने के प्रयासों में सहयोग करे.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के पोलित ब्यूरो के सदस्य और केंद्रीय राजनीतिक एवं कानूनी मामले की समिति के सचिव मेंग जियानझू से मुलाकात के दौरान यह बात की.

आतंकवाद पर भारत की चिंता को देखते हुए गृह मंत्री ने चीनी नेता से अपील करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 1267 के तहत अजहर को आतंकी घोषित कराने के भारत के प्रयासों का समर्थन करें.

सिंह ने कहा कि कोई अच्छा या बुरा आतंकवादी नहीं होता और आतंकवाद किसी एक देश की समस्या नहीं है, बल्कि यह वैश्विक शांति के लिए खतरा है. राजनाथ सिंह ने मेंग को नत्थी वीजा जारी करने और आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को बढ़ावा देने के रास्तों पर भी चर्चा की.

मेंग चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय राजनीतिक और कानूनी मामलों के सचिव हैं. उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का कार्यक्रम है और वे बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के साथ भी वार्ता करेंगे.


टिप्पणियां

इससे पहले एक अधिकारी ने कहा था, ''चीनी नेता के समक्ष हम अपनी सभी चिंताओं को उठायेंगे जो उस देश के आंतरिक सुरक्षा मामलों के प्रभारी भी हैं.'' उल्लेखनीय है कि चीन ने पठानकोट वायु सेना अड्डे पर और उरी में सैन्य शिविर पर हमले के कथित साजिशकर्ता अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में डालने के भारत के प्रयास को दो बार बाधित कर दिया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सरकारी कार्यक्रम में CAA विरोधी कविता पढ़ने पर कवि और एक पत्रकार गिरफ्तार, BJP नेता की शिकायत पर हुआ एक्शन

Advertisement