ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के बाद मुंबई का आर्थर रोड जेल होगा माल्या का ठिकाना

लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट को बताया जाएगा कि कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य का कर्तव्य है और जान को खतरे की माल्या की आशंका भ्रम फैलाने की कोशिश है.

ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के बाद मुंबई का आर्थर रोड जेल होगा माल्या का ठिकाना

शराब कारोबारी विजय माल्या. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत अगले हफ्ते ब्रिटेन की कोर्ट को इस बारे में करेगा सूचित
  • माल्या ने भारतीय जेलों में जान को खतरा बताया था
  • वेस्टमिंस्टर कोर्ट प्रत्यर्पण कार्रवाई 4 दिसंबर से शुरू करेगा
नई दिल्ली:

ब्रिटेन से भारत प्रत्यर्पित होने पर भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को मुंबई के आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा. माल्या बैंकों के समूह का 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज नहीं चुकाने के मामले में आरोपी है. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के जरिये भारत अगले हफ्ते ब्रिटेन की अदालत को इस बारे में सूचित करेगा.

माल्या के प्रत्यर्पण मामले पर भारत सरकार की ओर से सीपीएस बहस कर रहा है. लंदन के वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट को बताया जाएगा कि कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य का कर्तव्य है और जान को खतरे की माल्या की आशंका भ्रम फैलाने की कोशिश है.

यह भी पढ़ें :  विजय माल्या और ललित मोदी के प्रत्यर्पण मामले में भारत ने ब्रिटेन से मदद मांगी

एक अधिकारी के मुताबिक, ब्रिटेन की कोर्ट को बताया जाएगा कि भारत में कैदियों की स्थिति दुनिया के किसी भी अन्य देश की तरह ही है. भारत की जेलों में कैदियों के अधिकार पूरी तरह सुरक्षित हैं. माल्या के वकील ने कहा था कि फरार कारोबारी का भारत में प्रत्यर्पण किया जाता है तो उनकी जान को खतरा हो सकता है. उन्होंने कहा था कि भारतीय जेलों में मानवाधिकार उल्लंघनों की कथित घटनाएं भी हुई हैं. वेस्टमिंस्टर मैजिस्ट्रेट्स कोर्ट प्रत्यर्पण कार्रवाई 4 दिसंबर से शुरू करेगा.

VIDEO : प्रत्‍यर्पण मामले में माल्‍या को 4 दिसंबर तक जमानत


लंदन की अदालत को बताया जाएगा कि माल्या को कोई खतरा नहीं होगा. उसे आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा जहां अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उच्च स्तर की सुरक्षा है. अधिकारी ने कहा कि इस तरह के आरोप लगाकर माल्या प्रत्यर्पण से बचना चाहता है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com