NDTV Khabar

विदेश मंत्रालय ने 100 दिन के कामकाज का दिया ब्योरा, भारत-अमेरिका संबंधों के बारे में कही यह बड़ी बात

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध (India-US relationship) काफी आगे बढ़ चुके हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेश मंत्रालय ने 100 दिन के कामकाज का दिया ब्योरा, भारत-अमेरिका संबंधों के बारे में कही यह बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 100 दिन के कामकाज पर विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  2. विदेश मंत्री बोले- भारत-अमेरिका के बीच संबंध अच्छी स्थित में
  3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर हमला भी बोला
नई दिल्ली:

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान 100 दिन के अपने मंत्रालय के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. इस दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध (India-US relationship) काफी आगे बढ़ चुके हैं. उन्होंने कहा कि मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि दोनों देशों के बीच संबंध बहुत अच्छी स्थिति में है. विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि रविवार को ह्यूस्टन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 'हाउडी, मोदी!' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के साथ होंगे यह बड़े सम्मान की बात है.

सरकार के 100 दिन के कामकाज पर बोले PM मोदी, 'ये तो ट्रेलर है, पूरी फिल्म अभी बाकी है'

पाकिस्तान पर बोला हमला
इस दौरान पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए एस जयशंकर ने कहा कि भारत 'पड़ोस प्रथम' की नीति को आगे बढ़ा रहा है, लेकिन उसके समक्ष एक पड़ोसी की 'अलग तरह की चुनौती' है जिसे सामान्य व्यवहार करने और सीमापार आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की जरूरत है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में विदेश मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयशंकर ने अपने मंत्रालय के कामकाज के 100 दिनों की उपलब्धियां भी गिनाईं. उन्होंने कहा कि इस अवधि में सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियां राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के लक्ष्यों के बीच मजबूत संबंध स्थापित करने की है.


नरेंद्र मोदी सरकार के 100 दिन : डूब गए निवेशकों के 12.5 लाख करोड़ रुपये

'पड़ोस प्रथम की नीति पर जोर'
विदेश मंत्री ने कहा, 'भारत की आवाज अब वैश्विक मंच पर कहीं अधिक सुनी जा रही, चाहे वह जी 20 हो या जलवायु सम्मेलन हो.' उन्होंने कहा कि सरकार के पहले 100 दिनों के कार्यकाल में 'पड़ोस प्रथम' को मजबूती से आगे बढ़ाया गया और खास तौर पर सम्पर्क एवं वाणिज्य पर जोर दिया गया. प्रधानमंत्री ने पड़ोस में मालदीव, श्रीलंका, भूटान जैसे देशों की यात्रा की. विदेश मंत्री ने कहा कि वह स्वयं भूटान, बांग्लादेश, मालदीव गए. इन यात्राओं के दौरान परियोजनाओं पर ध्यान देने के साथ ही कारोबारी संबंध तथा लोगों के बीच संबंधों पर खास जोर दिया गया.

राहुल गांधी ने मोदी सरकार को दी बधाई, Tweet कर लिखा- 'विकास रहित 100 दिन के लिए...' 

पाकिस्तान का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, 'हमें एक पड़ोसी से अलग तरह की चुनौती है, उसके एक सामान्य पड़ोसी बनने और आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने तक यह बनी रहेगी.' जयशंकर ने यह भी कहा कि सीमा पार से होने वाले आतंकवाद, अनुच्छेद 370 को हटाये जाने जैसे मुद्दे पर भारत के पक्ष से वैश्विक जगत को अवगत कराया गया.

टिप्पणियां

VIDEO: भारत-अमेरिका की दोस्ती क्या कहती है?


(इनपुट: भाषा से भी)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement