NDTV Khabar

Howdy Modi कार्यक्रम से मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते, पढ़ें 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में हैं. पीएम मोदी सप्ताह भर लंबे चलने वाले अपने दौरे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से बातचीत करेंगे और यूएनजीए को भी संबोधित करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Howdy Modi कार्यक्रम से मजबूत होंगे भारत-अमेरिका के रिश्ते, पढ़ें 10 बड़ी बातें

अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में हैं. पीएम मोदी सप्ताह भर लंबे चलने वाले अपने दौरे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से बातचीत करेंगे और यूएनजीए को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार वह सीधे तेल सेक्टर के सीईओ के साथ एक गोलमेज बैठक करने के लिए जाएंगे और बाद में भारतीय प्रवासियों से संक्षिप्त बातचीत करेंगे और उनके साथ फोटो खिंचाएंगे. पीएम मोदी (PM Modi) रविवार को 'हाउडी मोदी' नामक समारोह में भी शामिल होंगे, जिसमें वह 50,000 भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे. इस आयोजन में राष्ट्रपति ट्रंप भी शामिल होंगे. कार्यक्रम ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात साढ़े 8 बजे शुरू होगा. इस आयोजन का महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वयं प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने समारोह में उपस्थित रहेंगे.
10 बड़ी बातें
  1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) लगभग तीन घंटा चलने वाले इस समारोह में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे. 
  2. टेक्सास के सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में गैर लाभकारी संगठन, टेक्सास इंडिया फोरम (TIF) की तरफ से रविवार को आयोजित इस समारोह के लिए 50 हजार से अधिक टिकट बिक चुके हैं.
  3. 'हाउडी मोदी' समारोह 1,000 से अधिक स्वयंसेवियों और टेक्सास स्थित 650 से अधिक संगठनों के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है. 
  4. वेबसाइट के अनुसार, 71,995 सीटों वाले एनआरजी फुटबाल स्टेडियम में अमेरिका के समय के मुताबिक यह कार्यक्रम रविवार सुबह 8.45 बजे शुरू होगा और दोपहर बाद 12.30 बजे समाप्त हो जाएगा.
  5. इस आयोजन का महत्व इस बात से भी समझा जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वयं प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने समारोह में उपस्थित रहेंगे. 
  6. भारतवंशी समुदाय इस तीन घंटे के शो की तैयारी करने में व्यस्त है, जिसमें कलाकार अन्य प्रस्तुतियों के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत, लोकगीत और नृत्य पेश करेंगे. 
  7. ह्यूस्टन के 1,000 से ज्यादा गुजराती समारोह में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए गुजरात के पारंपरिक नृत्य 'डांडिया' की तैयारी कर रहे हैं. 
  8. एक अधिकारी ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, पोलेंड के राष्ट्रपति आंद्ररेज सेबस्तिआन, सिंगापुर के पीएम, इजिप्ट के राष्ट्रपति, साउथ कोरिया के राष्ट्रपति और न्यूजीलैंड के पीएम से मुलाकात करेंगे. 
  9. हाउडी मोदी प्रोग्राम (Howdy Modi) अमेरिका और भारत के रिश्तों के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 
  10. आयोजन की वेबसाइट के अनुसार, अमेरिका में पोप के बाद किसी विदेशी नेता के लिए जुटने वाली यह सबसे बड़ी भीड़ होगी. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement