NDTV Khabar

TOP 5 NEWS: पाकिस्तान की तरफ से फिर हमला हुआ तो सभी विकल्प खुले और कांग्रेस ने आप से गठबंधन से किया इनकार

अमेरिका (United States of America) यूं तो पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले और फिर पाकिस्तान में आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक के मसले पर भले ही भारत (India) के साथ खड़ा नजर आया, मगर अब उसने आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका देने की तैयारी की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
TOP 5 NEWS: पाकिस्तान की तरफ से फिर हमला हुआ तो सभी विकल्प खुले और कांग्रेस ने आप से गठबंधन से किया इनकार

दिल्ली में कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन नहीं

खास बातें

  1. भारत ने पाकिस्तान को दी चेतावनी
  2. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने दिया 251 का लक्ष्य
  3. दिल्ली में कांग्रेस-आप का गठबंधन नहीं
नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाक (India-Pakistan) में जारी तनाव के बीच सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से अगर फिर से कोई हमला हुआ तो सारे विकल्प खुले हुए है. सूत्रों ने कहा कि 'बालाकोट पर किया गया हवाई हमला सीमा पार से हो रहे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की शक्ति और इरादा दर्शाने के लिए ही था. वहीं, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह के गठबंधन से इनकार कर दिया है. उन्होंने यह बात कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने के बाद कही है. गौरतलब है  कि इससे पहले खबर आई थी कि  दिल्ली में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन हो गया है. उधर, अमेरिका (United States of America) यूं तो पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले और फिर पाकिस्तान में आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक के मसले पर भले ही भारत (India) के साथ खड़ा नजर आया, मगर अब उसने आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका देने की तैयारी की है. इसके संकेत खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दिए हैं. वहीं, RRB Group D Result 2019 जारी हो चुका है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (Railway Group D Result) डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. ग्रुप डी के 1 करोड़ 17 लाख उम्मीदवारों को रिजल्ट (RRB Group D Result 2019) का लंबे समय से इंतजार था. ग्रुप डी की परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर तक आयोजित की गई थी. पहले स्टेज में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा हुई थी. उधर, कप्‍तान विराट कोहली की जीवट से भरी शतकीय पारी (116 रन, 120 गेंद, 10 चौके) के बावजूद टीम इंडिया आज यहां दूसरे वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 48.2 ओवर में 250 रन बनाकर आउट हो गई. भारत के लिए विराट के अलावा हरफनमौला विजय शंकर (46 रन) दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे. 


1.पाकिस्तान की तरफ से फिर हमला हुआ तो सभी विकल्प खुले

qkqth5e

पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के बाद भारत-पाक (India-Pakistan) में जारी तनाव के बीच सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से अगर फिर से कोई हमला हुआ तो सारे विकल्प खुले हुए है. सूत्रों ने कहा कि 'बालाकोट पर किया गया हवाई हमला सीमा पार से हो रहे आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने की शक्ति और इरादा दर्शाने के लिए ही था. बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमला (Operation Balakot) कर 300 से अधिक आतंकियों को मार गिराया था. सूत्रों ने बताया कि आतंकी ढांचे को नेस्तनाबूद करने में पाकिस्तान के ठोस कदम उठाने पर भारत जोर देगा.सूत्रों ने कहा, 'हमें भरोसा है कि अमेरिका भारत के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किए जाने की जांच कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि बालाकोट हमले के बाद से भारत आतंकवाद के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि जवाबी कार्रवाई के दौरान पाकिस्तान द्वारा एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करने के सबूत भारत ने अमेरिका से साझा किए हैं. 


2.शीला दीक्षित ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी से किसी भी तरह के गठबंधन से किया इनकार

5nipnqso

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी के साथ किसी भी तरह के गठबंधन से इनकार कर दिया है. उन्होंने यह बात कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने के बाद कही है. गौरतलब है  कि इससे पहले खबर आई थी कि  दिल्ली में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन हो गया है. सूत्रों का कहना था कि  दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों में से तीन-तीन पर दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवार उतारेंगी. वहीं एक सीट शत्रुघ्न सिन्हा या यशवंत सिन्हा को दी जाएगी. यानी दिल्ली में न कांग्रेस बड़ी न आम आदमी पार्टी. दोनों पार्टियां बराबर-बराबर सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी. माना जा रहा था कि शत्रुघ्न सिन्हा या यशवंत सिन्हा में से कोई एक दोनों पार्टियों की ओर से साझा उम्मीदवार होंगे. दरअसल, इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कांग्रेस की दिल्ली यूनिट के नेताओं के साथ गठबंधन पर चर्चा के लिए बैठक की बुलाई थी. दोपहर 12 बजे से इनके घर एक बैठक होनी थी. माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही गठबंधन पर आधिकारिक घोषणा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व गठबंधन के लिए तैयार था, लेकिन पार्टी की दिल्ली यूनिट इसके पक्ष में नहीं थी. यही वजह है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बीच में आना पड़ा.


3. भारत को सबसे बड़ा आर्थिक झटका देने की तैयारी में अमेरिका

modi trump 650

अमेरिका (United States of America) यूं तो पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले और फिर पाकिस्तान में आतंकी अड्डों पर एयर स्ट्राइक के मसले पर भले ही भारत (India) के साथ खड़ा नजर आया, मगर अब उसने आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका देने की तैयारी की है. इसके संकेत खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दिए हैं. उन्होंने व्यापार में भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (GSP) से बाहर करने से जुड़ा बयान देकर वैश्विक आर्थिक गलियारे में नई हलचल पैदा कर दी है. ट्रंप ने इस बाबत अमेरिका की संसद यानी 'कांग्रेस' को बी बकायदा पत्र लिखकर सूचित कर दिया है.अगर ऐसा सचमुच में हुआ तो फिर अमेरिकी बाजार में 5.6 बिलियन डॉलर मूल्य के भारतीय उत्पादों के लिए ड्यूटी फ्री यानी शुल्क-मुक्त एंट्री का दरवाजा बंद हो जाएगा. यह एक बड़ा आर्थिक झटका होगा. ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह भारत के लिए शुल्क मुक्त ट्रीटमेंट को खत्म करने का इरादा रखते हैं. बताया जा रहा है कि जीएसपी के तहत अगर भागीदारी समाप्त होती है तो 2017 में डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद से यह भारत के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई होगी. 


4. RRB Group D Result 2018-19: मोबाइल पर एक क्लिक में चेक करें ग्रुप डी का रिजल्ट

n29ohirg

RRB Group D Result 2019 जारी हो चुका है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (Railway Group D Result) डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं. ग्रुप डी के 1 करोड़ 17 लाख उम्मीदवारों को रिजल्ट (RRB Group D Result 2019) का लंबे समय से इंतजार था. ग्रुप डी की परीक्षा 17 सितंबर से 17 दिसंबर तक आयोजित की गई थी. पहले स्टेज में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा हुई थी. अब कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी. रेलवे ग्रुप डी (RRB Group D) की दूसरे स्टेज की परीक्षा रेलवे भर्ती सेल द्वारा आयोजित की जाएगी. दूसरे स्टेज में शारीरिक दक्षता की परीक्षा होगी, जिसे RRB की जगह रेलवे भर्ती सेल (RRC) आयोजित कराएगा. बता दें कि रेलवे में एनटीपीसी (RRB NTPC) के तहत विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकली है. RRB NTPC के तहत 35 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है. साथ ही आरआरबी पैरामेडिकल (RRB Paramedical) कैटेगरी के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2019 है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार बीएससी होना चाहिए.

टिप्पणियां


5. विराट कोहली ने जड़ा 40वां शतक, टीम इंडिया 250 रन पर सिमटी

vbegu3cc

कप्‍तान विराट कोहली की जीवट से भरी शतकीय पारी (116 रन, 120 गेंद, 10 चौके) के बावजूद टीम इंडिया आज यहां दूसरे वनडे मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 48.2 ओवर में 250 रन बनाकर आउट हो गई. भारत के लिए विराट के अलावा हरफनमौला विजय शंकर (46 रन) दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे. नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. टीम की शुरुआत खराब हुई और पहले ही ओवर में रोहित शर्मा (0) पवेलियन लौट गए. शिखर धवन (21) और अंबाती रायुडू (18) बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन कोहली ने विजय शंकर के साथ चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़कर स्थिति को संभाल लिया. विजय शंकर के रन आउट होने के कुछ देर बाद केदार जाधव (11)और धोनी (0)लगातार गेंदों पर आउट हुए. कोहली आठवें विकेट के रूप में पैट कमिंस के शिकार बने. टीम इंडिया की पारी 48.2 ओवर में 250 रन पर सिमट गई. ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 251 रन का लक्ष्‍य है.  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement