आतंकी नवेद से जुड़ी जानकारियां पाकिस्तान से मांगेगा भारत : सूत्र

आतंकी नवेद से जुड़ी जानकारियां पाकिस्तान से मांगेगा भारत : सूत्र

आतंकी नावेद की फाइल तस्वीर

श्रीनगर:

भारत सरकार आंतकी नवेद के बारे में और जानकारी दिए जाने के लिए पाकिस्तान सरकार से आधिकारिक तौर पर निवेदन करेगा। नवेद को पिछले हफ़्ते ही जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से सेना के काफ़िले में हमला करने के दौरान पकड़ा गया।  

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान द्वारा नवेद को अपना नागरिक मानने से इंकार करने के बाद ये भारत की तरफ से पाकिस्तान को की जाने वाली पहली आधिकारिक शिकायत होगी।

नवेद ने भारतीय जांचकर्ताओं को बताया है कि वो पाकिस्तान के फ़ैसलाबाद इलाके का रहने वाला है।  एनडीटीवी को सूत्रों से मिली खबरों के अनुसार नेशनल इनवेस्टिगेटिव एजेंसी यानि NIA जो इस केस की जांच कर रहा है, वो पाकिस्तान को एक औपचारिक पत्र लिखकर, पाकिस्तान में रहने के दौरान नावेद की गतिविधियों की जानकारी लेगा।

भारत सरकार इसके अलावा उन अन्य देशों को भी चिट्ठी लिखेगा जहां VoIP यानि वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल की सुविधा मौजूद है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि नवेद और उसके साथी ने आतंकी हमला करने से पहले पाकिस्तान स्थित अपने साथियों को कई बार फोन कॉल किया था।   

ऐसा माना जा रही है नवेद और उसका साथी एक महीने पहले जम्मू कश्मीर पहुंच चुके थे और वे लोग यहां एक महीने से ज़्यादा समय तक रुके थे।

सूत्रों के अनुसार NIA पाकिस्तान से ये अनुरोध  Mutual Legal Assistance Treaty के अंतर्गत करेगा। ये संधि एक साथ दुनिया के कई देशों के साथ की जाती है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी चाहती है कि पाकिस्तान सरकार नवेद और उसके साथी द्वारा जम्मू-कश्मीर में रहने के दौरान वाइबर और व्हाट्सअप चैट के दौरान किए गए फोन कॉल की जानकारी उन्हें मुहैय्या कराए।

Mutual Legal Assistance Treaty के अंतर्गत भारत का दुनिया के 40 देशों के साथ अनुबंध है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के अनुसार नवेद अगले एक या दो दिनों में दिल्ली शिफ्ट किया जा सकता है जहाँ उसका पॉलिग्राफ टेस्ट, साईको एनालिसिस और वॉयस एनालिसिस टेस्ट कराया जा सकता है।