भारत मानता है कि पाकिस्तान ने नहीं किया है यू-टर्न : सूत्र

भारत मानता है कि पाकिस्तान ने नहीं किया है यू-टर्न : सूत्र

पीएम नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्तान के बीच उफा में जो तय हुआ है, पाकिस्तान ने उसमें कोई यू टर्न नहीं लिया है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक़, भारत सरकार सरताज अजीज के 26/11 पर पाकिस्तान में दिए बयान को घरेलू दबाव का नतीजा मानती है और इससे दोनों देशों की बातचीत पर असर नहीं पड़ेगा।

भारत सरकार ने लखवी के मुद्दे पर पाकिस्तान के यू-टर्न की बात को खारिज कर दिया है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार मानती है कि

- बातचीत की प्रक्रिया अभी शुरू भी नहीं हुई है, ऐसे में यह कैसे कहा जा सकता है कि पाकिस्तान ने यू-टर्न ले लिया है।

- मोदी-नवाज़ मीटिंग में लखवी का ज़िक्र मुंबई हमला मामले की तेज़ी से निपटारे के सिलसिले में हुआ, जिसके लिए तरीक़ा और साधन (ways & means) तय होना बाक़ी है।

- 26/11 पर और सबूत मांगने का सरताज अजीज का बयान घरेलू दबाव की वजह से हो सकता है, जिससे साझा बयान पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

- मौक़े पर जारी साझा बयान 30 मिनट में तैयार हुआ, जिसमें उस तरह का ब्योरा नहीं हैं, जैसा अमूमन गहन बातचीत (negotiations) के बाद होता है।

- साझा बयान मोदी नवाज़ मीटिंग की मुख्य बातों को समेटे हुए है, जो दोनों देशों की सहमति से जारी हुआ।

- उफ़ा की मुलाकात के बाद सरकार के स्तर पर कोई संवाद नहीं हुआ है, जिससे यह माना जाए कि पाकिस्तान तय बातों से मुकर रहा है।

- मोदी नवाज मीटिंग में जब सीमा से जुड़े मुद्दों के लिए डीजीएमओ और बीएसएफ़-रेंजर्स के डीजी की बातचीत तय करने के क्रम में कश्मीर का भी ज़िक्र हुआ।

- राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मुलाकात में आतंकवाद से जुड़े हर मुद्दे पर बात होगी।

तथ्य यह भी हैं कि भारत जिसे आतंकवाद कहता है पाकिस्तान उसे कश्मीर समस्या से जोड़कर देखता है। ऐसे में अगर पाकिस्तान कश्मीर मसले को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की मीटिंग में उठाता है तो ऐसा नहीं होगा कि भारत बातचीत को खत्म कर देगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को सुधारने और आगे बढ़ाने के लिए डिप्लोमेसी ने इस बार अपना काम बखूबी अंजाम दिया। लेकिन साझा बयान को भारत की कामयाबी का अद्वितीय झंडा बताने वालों ने पाकिस्तान को भी अपना तेवर दिखाने को मजबूर कर दिया। सूत्र ने सही कहा कि मैच शुरू होने के पहले ही हम आख़िरी ओवर का नतीजा बताने लगे।