NDTV Khabar

शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को है भरोसा, पांच साल बाद हर नागरिक होगा साक्षर

जावड़ेकर ने कहा कि नई शिक्षा नीति में पढाई से ज्यादा सीखने पर जोर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को है भरोसा, पांच साल बाद हर नागरिक होगा साक्षर

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

जयपुर:

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बेहतर काम कर रही है. आने वाले पांच साल में देश में हर व्यक्ति साक्षर होगा. जावड़ेकर ने दो दिवसीय 'इंटरनेशनल फेस्टिवल आफॅ एजुकेशन' के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि आजादी के समय देश की साक्षर दर 18 प्रतिशत थी जो मौजूदा समय 80 प्रतिशत के आसपास है. 

ये भी पढ़ें: कॉलेज शिक्षकों के प्रमोशन के लिए अब रिसर्च वर्क जरूरी नहीं: प्रकाश जावड़ेकर

उन्होंने कहा कि सरकार नई शिक्षा नीति में सभी सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है. इसे पाने के लिए सरकार ने 5वीं और 8वीं कक्षाओं में परीक्षाएं फिर शुरू करने का फैसला किया है. इस निर्णय से 9वीं कक्षा में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की संख्या पर अंकुश लगाने में भी मदद मिलेगी जो अभी करीब 20 प्रतिशत है. देश के 24 राज्यों ने इस पर सहमति भी व्यक्त कर दी है. 


ये भी पढ़ें: 8वीं कक्षा तक छात्रों को फेल न करने की व्यवस्था होगी खत्म : प्रकाश जावड़ेकर

जावड़ेकर ने कहा कि नई शिक्षा नीति में पढाई से ज्यादा सीखने पर जोर दिया गया है. सरकार हर स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करेगी ताकि छात्र शिक्षा पूरी होने के बाद अपने घर में या आसपास निरक्षर व्यक्ति को पढा सके. इससे छात्र का मनोबल बढेगा साथ ही निरक्षर से साक्षर बने व्यक्ति में भी बदलाव आयेगा. जावड़ेकर ने कहा कि अगले पांच सालों में सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों का मुकाबला करने योग्य बना दिया जाएगा. शिक्षा का मूल उद्देश्य अच्छे इंसान बनाना होना चाहिए. 

टिप्पणियां

वीडियो: दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2017-18 से फिर शुरू होगी

उन्होंने कहा कि सतत विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर शोध और नवाचार होते रहने आवश्यक है. जावड़ेकर ने कहा, "केवल वे ही देश आगे बढ़ सकते हैं, जो शोध और नवाचारों को सर्वाधिक महत्व देते हैं. शिक्षा मनुष्य को ताकतवर बनाती है, जिससे हम समाज और देश में मनचाहा बदलाव ला सकते हैं.' 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement