NDTV Khabar

'बूढ़ा होता भारत' : 13 साल में भारत में हर 8 में से एक व्‍यक्ति होगा 60 की उम्र के पार

सोशल जस्टिस और इम्पावरमेन्ट मंत्री थावरचंद गहलोत ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी UNFPA द्वारा ये रिपोर्ट जारी की.

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'बूढ़ा होता भारत' : 13 साल में भारत में हर 8 में से एक व्‍यक्ति होगा 60 की उम्र के पार

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली: संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी UNFPA ने अपनी ताज़ा India Ageing Report 2017 में दावा किया है कि अगले 13 साल में भारत में हर 8 में से 1 भारतीय नागरिक साठ साल या उनसे ज़्यादा बूढ़ा होगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक भारत की 12.5 फीसदी जनसंख्या 60 साल या उससे ज़्यादा उम्र की हो जाएगी जबकि 2050 तक हर पांच में से एक भारतीय नागरिक 60 साल या उससे अधिक उम्र का होगा... यानी 20 फीसदी जनसंख्या बूढ़ी हो चुकी होगी.

सोशल जस्टिस और इम्पावरमेन्ट मंत्री थावरचंद गहलोत ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी UNFPA द्वारा ये रिपोर्ट जारी की. "केयरिंग फॉर आवर एलडर्स : अरली रिस्‍पॉन्‍सेस" नाम की इस रिपोर्ट में विशेष तौर पर बुज़ूर्ग महिलाओं में बढ़ती असुरक्षा की मौजूदा स्थिति का विस्तार से ज़िक्र किया गया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन विधवाओं के पास वित्तीय संसाधन कम हैं या नहीं के बराबर हैं उनकी स्थिति काफी कमज़ोर है क्योंकि देश में सोशल सिक्योरिटी की व्यवस्था सही नहीं है. मुश्किल ये है कि 10 फीसदी विधवाएं अकेले रह रही हैं और पिछले कुछ दशकों में उनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement