यह ख़बर 24 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हेडली के प्रत्यर्पण की मांग पर कायम रहेगा भारत

खास बातें

  • भारत लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली के प्रत्यर्पण की मांग पर कायम रहेगा और उसे उम्मीद है कि हेडली के साथी तहव्वुर हुसैन राणा से वह पूछताछ कर सकेगा।
नई दिल्ली:

भारत लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली के प्रत्यर्पण की मांग पर कायम रहेगा और उसे उम्मीद है कि हेडली के साथी तहव्वुर हुसैन राणा से वह पूछताछ कर सकेगा।

भारत ने हेडली की पत्नी शाजिया गिलानी, उसकी गर्लफ्रेंड पोर्शिया पीटर और एक अन्य महिला मित्र से भी पूछताछ की अनुमति मांगी है, जिस पर अमेरिका को अभी फैसला करना है। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका द्वारा हेडली के प्रत्यर्पण से इनकार से विचलित हुए बिना भारत इस 52-वर्षीय आतंकी के प्रत्यर्पण की मांग जारी रखेगा।

हेडली मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमले की साजिश रचने वालों में से एक है। अमेरिकी अटॉर्नी गैरी एस शापिरो ने मंगलवार को एक अमेरिकी अदालत में हेडली के प्रत्यर्पण की संभावना से इनकार किया था। भारत को हालांकि उम्मीद है कि उसे हेडली के मित्र राणा से पूछताछ की अनुमति मिल जाएगी। राणा ने ही आतंकी हमले में हेडली को सहयोग किया था।

राणा से 'एक्सेस' मिलने के संकेत अमेरिका की ओर से मिले हैं। अधिकारियों ने बताया कि हमें आश्वासन मिला है कि राणा से बात करने दी जाएगी और उम्मीद है कि उससे जल्द पूछताछ की जाएगी। इस संबंध में अमेरिका को औपचारिक आग्रह पत्र भेज दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाजिया, पोर्शिया और हेडली की एक अन्य महिला मित्र से पूछताछ की अनुमति देने के बारे में अमेरिका ने सूचित किया है कि संबद्ध व्यक्तियों की अनुमति के बिना ऐसा संभव नहीं है, क्योंकि अमेरिकी कानून के तहत किसी से जबरन पूछताछ नहीं की जा सकती है। अधिकारियों ने कहा कि हम अमेरिकी मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।