भारत अब ये हथियार और उपकरण नहीं खरीदेगा, देखें पूरी लिस्ट

मोदी सरकार (Modi Government) ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाकर साफ कर दिया कि अब देश में घरेलू रक्षा उद्योग को प्रोत्‍साहित करने की पूरी तैयारी है.

भारत अब ये हथियार और उपकरण नहीं खरीदेगा, देखें पूरी लिस्ट

आने वाले दिनों में लिस्ट में उपकरणों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने रविवार को घोषणा की कि ‘आत्मनिर्भर भारत (AatmaNirbhar Bharat)' पहल के तहत देश में रक्षा वस्तुओं का उत्पादन बढ़ाने के लिए 101 उपकरणों के आयात पर रोक लगाई जाएगी. मोदी सरकार (Modi Government) ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाकर साफ कर दिया कि अब देश में घरेलू रक्षा उद्योग को प्रोत्‍साहित करने की पूरी तैयारी है. रक्षा मंत्री के अनुसार इस लिस्ट में तोप असॉल्ट से लेकर असॉल्ट राइफल तक शामिल हैं. सरकार का कहना है कि आने वाले समय में इसकी संख्या को और भी बढ़ाई जा सकती है. 

यहां देखें पूरी लिस्ट

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'धमाके' का किया ऐलान, लेकिन 'फुस्स' निकला : पी चिदंबरम

देश में किन हथियारों और उपकरणों का निर्माण तेजी से हो सकता है, क्षमता के अनुसार लिस्ट बनाई गई है क्योंकि इस फैसले का सीधा भारत की रक्षा को प्रभावित करेगी. 

अब राडार, एयरक्राफ्ट, राइफल, आर्टिलरी गन नहीं खरीदेगा भारत

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने ऐलान करके कहा कि 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की योजना 2020 से 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित होगी. सिंह ने टि्वटर पर कहा कि आयात पर प्रतिबंध के लिए चिह्नित सैन्य वस्तुओं के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे तथा आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चिह्नित किया जाएगा. रक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार ने 2020-21 के लिए पूंजीगत खरीद बजट को घरेलू और विदेशी खरीद के बीच दो भागों में आवंटित किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनपुट भाषा से भी

Video: राफेल का पहुंचना सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत: रक्षा मंत्री