पीएम मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले, भारत कोरोना के कई और टीके दुनिया को देगा

भारत दुनिया के अनेक देशों में टीके भेजकर दूसरे देशों के नागरिकों का भी जीवन बचा रहा है. भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया है.’ पिछले 12 दिनों में 23 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा चुका है.

पीएम मोदी वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में बोले, भारत कोरोना के कई और टीके दुनिया को देगा

World Economic Forum : कोरोना के दो टीके भारत में लगाए जा रहे हैं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) की बैठक को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत कोरोना के दो मेड इन इंडिया टीके (Covid Vaccination) उपलब्ध करा चुका है, जल्द ही कई और टीके दुनिया को उपलब्ध कराएगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी संकट के दौरान भारत ने न सिर्फ अपने लोगों की जान बचाई बल्कि अपनी वैश्विक जिम्मेदारी भी निभाई.

‘दावोस संवाद' में प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर भी अब भारत की तस्वीर बदलेगी. उन्होंने देश की विकास यात्रा में शामिल होने के लिए उद्योग जगत को आमंत्रित भी किया.उन्होंने कहा कि कोरोना के शुरुआती दिनों में विशेषज्ञों ने दावा किया था कि भारत में कोरोना के मामलों की सुनामी आएगी. किसी ने 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का अंदेशा जताया. लेकिन भारत ने निराशा को हावी नहीं होने दिया. भारत ने इस हालात से निपटने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया और इस मुहिम को हर भारतीय ने जन आंदोलन बना दिया.


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की कामयाबी को किसी एक देश की सफलता से आंकना उचित नहीं होगा. जिस देश में दुनिया की 18 प्रतिशत आबादी रहती है. उस देश ने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण करके पूरी दुनिया को, मानवता को बड़ी त्रासदी से भी बचाया है. कोरोना शुरू होने के समय हम मास्क और पीपीई किट विदेशों से मंगवाते थे लेकिन आज भारत इनकी आपूर्ति कर रहा है. भारत उन देशों में है जो ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन बचाने मे सफल रहा. भारत दुनिया के अनेक देशों में टीके भेजकर दूसरे देशों के नागरिकों का भी जीवन बचा रहा है. भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया है.' पिछले 12 दिनों में 23 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा चुका है.

पीएम मोदी ने कहा- हम और वैक्सीlन दुनिया को उपलब्धg करांएगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)