NDTV Khabar

रक्षा प्रदर्शनी में भारत दिखाएगा अपनी ताकत, 50 से ज्यादा देश लेंगे हिस्सा

भारत की रक्षा विनिर्माण क्षमताओं को पेश करने जा रही चार दिवसीय रक्षा प्रदर्शनी कल चेन्नई के समीप शुरु होगी.

71 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
रक्षा प्रदर्शनी में भारत दिखाएगा अपनी ताकत, 50 से ज्यादा देश लेंगे हिस्सा

फाइल फोटो

खास बातें

  1. रक्षा प्रदर्शनी में भारत दिखाएगा अपनी ताकत
  2. 50 से ज्यादा देश लेंगे हिस्सा
  3. औपचारिक उद्घाटन 12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे
चेन्नई: डिफेंस एक्सपो 2018 की शुरुआत बुधवार से चेन्नई में होने जा रही हैं. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 11 अप्रैल को डिफेंस एक्सपो की शुरुआत करेगी. हालांकि, एक्सपो का आधिकारिक उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को करेंगे. इस बार डिफेंस एक्सपो में मेक इन इंडिया पर खास जोर रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल को ही डिफेंस एक्सपो में मेक इन इंडिया स्टॉल का उदघाटन करेंगे. यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री किसी डिफेंस एक्सपो में शामिल होंगे. डिफेंस एक्सपो 11 से 14 अप्रैल के बीच चेन्नई से करीब 55 किलोमीटर दूर थिरुविदन्दाई में होगा.

यह भी पढ़ें: गोवा में डिफेंस एक्सपो : छोटे हथियारों से लेकर तोप और लड़ाकू विमान तक का प्रदर्शन

टिप्पणियां
डिफेंस एक्सपो के 10 वे संस्करण में 671 हथियार बनाने वाली कंपनिया हिस्सा लेने जा रही है. इसमें 517 भारतीय और 154 अंतरराष्ट्रीय कंपनियां हैं. भारत की ओर से टाटा, महिंद्रा , डीआरडीओ, ओर्डन्स फैक्ट्री बोर्ड,एमकेयू के अलावा विदेशी लॉकहीड, बोइंग, साब, राफेल बीएई सिस्टम सहित कई कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.डिफेंस एक्सपो में सेना के लिए लिए जाने वाले 155 एमएम एडवांस आर्टिलरी गन का भी प्रदर्शन किया जाएगा. इसे डीआरडीओ ने कल्याणी ग्रुप, टाटा पावर और ओएफबीएस की साझेदारी से तैयार किया है. इसके साथ ही एक्सपो में पहली बार हिस्सा ले रही ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड की धनुष गन भी डिफेंस एक्सपो में खास आकर्षण रहेगी.

VIDEO: डोकलाम में फिर चीनी सैनिक तैनात
बता दें कि भारत छवि हथियारों के निर्माता देश के तौर पर नही रही है लेकिन डिफेंस एक्सपो के जरिये कोशिश होगी कि भारत अब दूसरे देशों को हथियार बेचने के तौर पर अपने आप को मजबूती से खड़ा कर पाए.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement