NDTV Khabar

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा के नजदीक दिखाई ताकत, मारक क्षमता का किया प्रदर्शन

पुलवामा हमले के बीच भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा के नजदीक अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए शनिवार को बड़ा अभ्यास किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा के नजदीक दिखाई ताकत, मारक क्षमता का किया प्रदर्शन

वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा के नजदीक दिखाई ताकत, मारक क्षमता का किया प्रदर्शन

नई दिल्ली :

पुलवामा हमले के बीच भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान सीमा के नजदीक अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए शनिवार को बड़ा अभ्यास किया. इसमें सभी प्रकार के जंगी जेट विमानों और हेलीकॉप्टरों ने हिस्सा लिया. यह युद्धाभ्यास ऐसे समय में हुआ है जब महज दो दिन पहले जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह जैश ए मोहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सुरक्षाबलों को इस हमले का बदला लेने के लिए पूरी छूट दी गयी है. वायुशक्ति अभ्यास के दौरान वायुसेना ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस, उन्नत हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर जैसे देशी जंगी वायुयानों की मारक क्षमता एवं सतह से हवा में मार करने वाली आकाश एवं हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया.

Pulwama Terror Attack: पुलवामा हमले का आतंकी पत्थरबाजी में रहा है शामिल, पढ़ें- परिवार ने क्या कहा


लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टरों ने दिन और रात के दौरान अपने लक्ष्यों को भेदा. ऐसा पहली बार है कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एवं आकाश को सैन्य अभ्यास में लगाया गया. वायुसेना ने अभ्यास के दौरान हवा से जमीन की भूमिका में उन्नत मिग 29 लड़ाकू जेट को भी तैनात किया। सुखोई 30, मिराज 2000, जगुआर, मिग 21 बिसन, मिग 27, मिग 29, आईएल 78, हरकुलस, एएन 32 विमानों समेत 137 विमानों ने इस अभ्यास में हिस्सा लियाय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, विभिन्न देशों के रक्षा अताशों और रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस अभ्यास का अवलोकन किया. इस मौके पर वायुसेना के मानद ग्रुप कप्तान सचिन तेंदुलकर भी मौजूद थे. 

Pulwama Terror Attack: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने खुफिया एजेंसियों के साथ की बैठक, बनी यह रणनीति भार

टिप्पणियां

वीडियो- पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement