NDTV Khabar

स्पाइस-2000 बम का एडवांस वर्जन खरीदने की योजना बना रही वायुसेना, इसी बम से बालाकोट में की थी एयर स्ट्राइक

बालाकोट स्ट्राइक के दौरान एयरफोर्स ने मिराज-2000 से स्पाइस-2000 बम गिराए थे लेकिन स्पाइस-2000 बम से इमारत नष्ट नहीं हुई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्पाइस-2000 बम का एडवांस वर्जन खरीदने की योजना बना रही वायुसेना, इसी बम से बालाकोट में की थी एयर स्ट्राइक

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. स्पाइस-2000 बम का बंकर बस्टर वर्जन खरीदने की योजना
  2. बालाकोट में एयरस्ट्राइक के दौरान गिराए गए थे स्पाइस-2000 बम
  3. बंकर उड़ाने और इमारत नष्ट करने की क्षमता रखता है नया वर्जन
नई दिल्ली :

बालाकोट में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के कैंप पर की गई एयरस्ट्राइक में मिली सफलता के बाद भारतीय वायुसेना (Indian Air Force), स्पाइस-2000 (Spice-2000) बम के एडवांस वर्जन (बंकर बस्टर वर्जन) को खरीदने की योजना बना रही है. यह बम इमारतों और बंकरों को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है. बालाकोट स्ट्राइक के दौरान एयरफोर्स ने मिराज-2000 से स्पाइस-2000 बम गिराए थे लेकिन स्पाइस-2000 बम से इमारत नष्ट नहीं हुई थी बल्कि इसके जरिए केवल आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया था. ये बम 70 से 80 किलो क्षमता के होते हैं जिससे मजबूत से मजबूत जगह को ध्वस्त किया जा सकता है. ये बम अपने वजन के बराबर टारगेट पर छेंद बनाते हैं और फिर इनके अंदर मंजूद बारूद दुश्मनों को तबाह कर देती है.

ये भी पढ़ें: विंग कमांडर अभिनंदन का वायरल हो रहा नया VIDEO, सेल्फी की होड़ के बीच लगे 'भारत माता की जय' के नारे


सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब वायुसेना बंकर उड़ाने और इमारत नष्ट करने की क्षमता रखने वाले बम(एडवांस वर्जन) को लेने पर विचार कर रही है. संभावित खतरों से निपटने के लिए वायुसेना ने स्पाइक एंटी टैंक मिसाइल लेने का भी मन बना लिया है. यह सौदा 300 करोड़ रुपए तक के किसी भी हथियार को खरीदने की शक्ति के तहत किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: मुंबई: एयरपोर्ट पर रनवे को पार कर गया इंडियन एयरफोर्स का विमान, कई उड़ानों में देरी 

टिप्पणियां

स्पाइस 2000 बम को इजरायल से लिया गया था जो भारतीय वायुसेना को मुख्य रूप से हथियार उपलब्ध करवाता है. गौरतलब है पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी कैंप पर एयरस्ट्राइक की थी.  इस दौरान वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे. 

VIDEO: भारतीय वायुसेना ने हमला कर आतंकी कैंपो को किया तबाह



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement