NDTV Khabar

विश्व योग दिवस : सरहद से लेकर समंदर तक योग ही योग, सेना के जवान करेंगे योगाभ्यास

हर मौके और हर वक्त देश की सुरक्षा में तैनात रहने वाले भारतीय सैनिक योग दिवस पर जल, थल और वायु में योग करके योग के प्रति अपने समर्पण को प्रदर्शित करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्व योग दिवस : सरहद से लेकर समंदर तक योग ही योग, सेना के जवान करेंगे योगाभ्यास

विश्व योग दिवस पर हमारे सैनिक सभी दुर्गम जगहों पर योग का प्रदर्शन करेंगे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. युद्धपोतों पर तैनात नौसेनिक अपने दिन की शुरुआत योग से करेंगे
  2. वायुसेना ने देशभर के सभी एयरबेस में योग करने के निर्देश दिए
  3. रेगिस्तान से लेकर बर्फीले पहाड़ों तक में जवान योगाभ्यास करेंगे
नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सेना भी योग के रंग में नजर आएगी. क्या समंदर, क्या एलओसी या फिर क्या एयरबेस, हर जगह सैनिक योग करते नज़र आएंगे. 

वैसे सेना में तो योगा रोजमर्रा की दिनचर्या का हिस्सा है लेकिन इस मौके पर सेना के तीनों अंगों में सबसे छोटी नौसेना, चाणक्यपुरी के नौसेना बाग में सुबह से योग के आसन में जुट जाएगी. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की अगुवाई में करीब चार सौ नौसैनिक योग करेंगे. नौसेना प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने बताया कि केवल दिल्ली में नहीं बल्कि देश-विदेश में जहां कहीं भी हमारे युद्धपोत तैनात हैं वहां, नौसेनिक अपने दिन की शुरुआत योग से करेंगे.

वहीं, आसमान में सरहद की हिफाजत करने वाली वायुसेना भी योग में कहां पीछे रहने वाली है. तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर वायुसेना ने देशभर के सभी एयरबेस को निर्देश जारी कर कहा है कि वे 21 जून को योगाभ्यास करें. नई दिल्ली के एयरफोर्स स्टेशन पर करीब 800 वायुसैनिक योग की अलग-अलग मुद्रा में नजर आएंगे.

उधर, थल सेना ने योग दिवस की पूरी तैयारी कर ली है. थार के रेगिस्तान से लेकर बर्फ के पहाड़ों तक में जवान योगाभ्यास करेंगे. मुख्य समारोह दिल्ली कैंट में होगा जहां हजारों की तदाद में जवान योग करते दिखेंगे. केवल सेना ही नहीं बल्कि अर्द्धसैनिक बल भी योग करेंगे. बीएसएफ और कोस्टगार्ड, एनसीसी के एक हजार कैडेट भी दिल्ली के एनसीसी ग्राउंड में योग करेंगे.  यानी सेना, योग दिवस को ऐतिहासिक और यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement