NDTV Khabar

सेना ने जारी की कश्मीर के टॉप 10 आतंकियों की सूची, जल्द होगी कार्रवाई

इस लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा का शोपियां जिला कमांडर वसीम अहमद ऊर्फ ओसामा, एचएम का अनंतनाग जिला कमांडर मोहम्मद अशरफ खान, एचएम का बारामूला जिला कमांडर मेहराजुद्दीन, श्रीनगर में एचएम का आतंकी सैफुल्लाह मीर ऊर्फ डॉक्टर सैफ, एचएम का पुलवामा जिला कमांडर अरशद-उल हक शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेना ने जारी की कश्मीर के टॉप 10 आतंकियों की सूची, जल्द होगी कार्रवाई

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. भारतीय सेना ने आतंकवादियों की सूची जारी की
  2. खुफिया एजेंसी से मिली जानकारी के बाद बनी सूची
  3. सेना जल्द शरू करेगी विशेष अभियान
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने आतंकवादियों पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली है. सेना ने बुधवार को कश्मी के ऐसे टॉप टेन आतंकियों की सूची जारी जो इलाके में सबसे ज्यादा आतंकी घटनाओं में शामिल रहे हैं. इस लिस्ट में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के सर्वोच्च कमांडर रियाज अहमद नाइकू का भी नाम शामिल है. इस लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा का शोपियां जिला कमांडर वसीम अहमद ऊर्फ ओसामा, एचएम का अनंतनाग जिला कमांडर मोहम्मद अशरफ खान, एचएम का बारामूला जिला कमांडर मेहराजुद्दीन, श्रीनगर में एचएम का आतंकी सैफुल्लाह मीर ऊर्फ डॉक्टर सैफ, एचएम का पुलवामा जिला कमांडर अरशद-उल हक शामिल हैं. भारतीय सेना इन सभी आतंकियों के खात्मे के लिए जल्द विशेष अभियान शुरू करने जा रही है.

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों के निशाने पर आतंकियों के कमांडर, टॉप 21 आतंकियों की सूची जारी


सेना से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार सेना ने खुफिया एजेंसियों, अर्धसैनिक बलों, सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस से मिली जानकारी के बाद यह सूची तैयार की है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नाइकू घाटी में हिज्बुल मुजाहिद्दीन (एचएम) का मुख्य कमांडर के सक्रिय होने की सूचना मिली है. उसने बीते कुछ समय में इलाके में कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश की है. जिसमें से कुछ घटनाओं उसे सफलता भी हाथ लगी थी.

हिजबुल के आतंकी समीर टाइगर के साथ हुई मुठभेड़ का वीडियो वायरल, मेजर शुक्ला को दी थी चुनौती

हमारी सूची में उसका नाम सबसे उपर है क्योंकि वह कई विध्वंसक गतिविधियों में शामिल था जिनकी वजह से सुरक्षा कर्मियों और नागरिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि घाटी में जैश-ए-मोहम्मद का मुख्य अभियान कमांडर पाकिस्तानी नागरिक हाफिज उमर, आतंकी संगठन अल बदर का उत्तर कश्मीर मंडलीय कमांडर जावेद मट्टू, एचएम आतंकवादी एजाज अहमद मलिक और जैश-ए-मोहम्मद आतंकी जाहिद शेख ऊर्फ उमर अफगानी भी आतंकियों की इस सूची में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन 10 आतंकवादियों के खिलाफ लक्षित अभियान जल्द शुरू किया जाएगा. गौरतलब है कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब सेना ने आतंकियों की सूची जारी की हो. इससे पहले पिछले साल सुरक्षाबलों ने घाटी में सक्रिय ख़तरनाक आतंकियों की एक नई लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में टॉप मोस्ट 21 आतंकवादी शामिल थे और ये सेना समेत सभी सुरक्षाबलों के निशाने पर थे. सुरक्षाबलों की नई लिस्ट में हिजबुल मुजाहिदीन के 11, लश्कर-ए-तैयबा के 7 और जैश ए मोहम्मद के 2 आतंकवादी शामिल थे. गौरतलब है कि इन दिनों कश्मीर घाटी में आतंकियों के ख़िलाफ़ सेना का ऑपरेशन ऑल आउट जारी था. एक जानकारी के मुताबिक घाटी में इन दिनों 300 आतंकवादी सक्रिय थे और इन आतंकियों से निपटने के लिए सुरक्षाबल ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है. जिसके तहत सेना ने एक हिट लिस्ट जारी की है और इस लिस्ट में आतंकियों के कमांडरों के नाम सबसे ऊपर हैं.

जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग एनकाउंटर में 4 आतंकवादी ढेर, आतंकियों के तार ISJK से जुडे़ होने की आशंका

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में 22 को भी सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. इस मुठभेड़ में सुक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया था. मुठभेड़ में कथित तौर पर इस्लामिक स्टेट जम्मू एंड कश्मीर (आईएसजेके) से जुड़े चार आतंकी ढेर हो गए जबकि एक जवान शहीद हो गया था. इसमें कई आम नागरिक घायल हो गए. पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने ट्विटर पर लिखा था कि खिरम श्रीगुफवारा क्षेत्र में मुठभेड़ जारी है, चार आतंकी ढेर हो चुके हैं और गोलीबारी अभी जारी है. दुर्भाग्य से हमने जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक साथी को इसमें खो दिया.' एक अन्य ट्वीट में डीजीपी ने बताया कि मारे गए आतंकी कथित तौर पर आईएसजेके से जुड़े थे.उन्होंने लिखा था कि आतंकी कथित तौर पर आईएसजेके से जुड़े थे.'    

टिप्पणियां

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 3 आतंकवादियों को किया ढेर

VIDEO: सुरक्षाबलों ने जम्मू-कश्मीर में टॉप 21 आतंकियों की सूची जारी की



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement