ICMR ने बताया- भारत की Covaxin ने खींचा दुनिया का ध्यान, Lancet ने डेटा में दिखाई दिलचस्पी

ICMR के मुताबिक, भारत की स्वदेश निर्मित ICMR-Bharat Biotech की सहभागिता से बनाई गई कोविड-19 वैक्सीन की सुरक्षा और प्रतिरोध बढ़ाने वाली क्षमता पर इकट्ठा किए गए डेटा को Lancet ने पब्लिश करने में दिलचस्पी दिखाई है.

ICMR ने बताया- भारत की Covaxin ने खींचा दुनिया का ध्यान, Lancet ने डेटा में दिखाई दिलचस्पी

Covaxin सेफ्टी और प्रतिरोध बढ़ाने की क्षमताओं पर खरी उतरी है.

नई दिल्ली:

Covid-19 Vaccine Updates: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा है कि कोविड-19 के लिए भारत में बनाई गई वैक्सीन Covaxin ने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है. ICMR ने एक ट्वीट में कहा कि 'भारत की स्वदेश निर्मित ICMR-Bharat Biotech की सहभागिता से बनाई गई कोविड-19 वैक्सीन Covaxin ने एक और उपलब्धि हासिल की है. भारत में इसपर इकट्ठा किए गए डेटा इसकी सुरक्षा और प्रतिरोध बढ़ाने वाली क्षमता को साबित करते हैं और Lancet इसे पब्लिश करने में दिलचस्पी रखता है.'

मेडिकल बॉडी ने बताया कि Covaxin के दो चरणों के ट्रायल के रिजल्ट उत्साहवर्धक रहे हैं, जिसके बाद 22 जगहों पर तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है. 

नई दिल्ली के All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) ने गुरुवार को तीसरे फेज़ के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स को आमंत्रित किया है. एम्स में कोविड वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है. एम्स ने एक एडवर्टीजमेंट में कहा, 'AIIMS, नई दिल्ली में Covaxin के तीसरे चरण का ट्रायल हो रहा है. यह ICMR and Bharat Biotech के पार्टनरशिप में बनाई गई whole-virion inactivated वैक्सीन है.'

एम्स के सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के डॉक्टर संजय के राय ने इसमें जानकारी दी कि इसका पहला और दूसरा, जिसमें सेफ्टी और इम्यूनोजेनिसिटी यानी प्रतिरोध बढ़ाने की क्षमता देखी जानी थी, ट्रायल हो चुका है.

Video: दिल्ली में कोरोना वैक्सीन स्टोरेज की तैयारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com