'ब्लू व्हेल' : सरकार ने किया साफ, गेम अस्वीकार्य, इंटरनेट की सभी कंपनियों इस को रोकें

प्रसाद ने कहा कि सरकार ने इस संबंध में सभी प्रौद्योगिकी कंपनियों को 'द ब्लू व्हेल चैलेंज' के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए हैं.

'ब्लू व्हेल' : सरकार ने किया साफ, गेम अस्वीकार्य, इंटरनेट की सभी कंपनियों इस को रोकें

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद.

खास बातें

  • सरकार ने IT कंपनियों को ऐसे सभी लिंक हटाने को कहा है.
  • ब्लू व्हेल गेम के चलते पहले विदेशों से मौत की खबरें आ रही थीं.
  • अब भारत में भी इससे जुड़ी मौत की खबरें आने लगी हैं.
नई दिल्ली:

ब्लू व्हेल गेम के चलते पहले विदेशों से मौत की खबरें आ रही थीं. अब भारत में भी इससे जुड़ी मौत की खबरें आने लगी हैं. केंद्रीय व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 'ब्लू व्हेल' जैसे गेम पूरी तरह अस्वीकार्य हैं, जो युवाओं को आत्महत्या तक कर लेने को उकसाते हैं. प्रसाद ने कहा कि सरकार ने इस संबंध में सभी प्रौद्योगिकी कंपनियों को 'द ब्लू व्हेल चैलेंज' के प्रसार को रोकने के निर्देश दिए हैं.

मुंबई के अंधेरी ईस्ट स्थित शेर-ए-पंजाब कॉलोनी में 30 जुलाई को 14 साल के एक स्कूली छात्र मनप्रीत सिंह साहनी ने कथित तौर पर इसी गेम के कारण आवासीय इमारत की पांचवीं मंजिल से छलांग लगा दी.

 यह भी पढे़ं : ब्लू व्हेल का खतरा : केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने की अपील, लोग अपने बच्चों पर नजर रखें

Newsbeep

मणिपुर के एक पूर्व मंत्री के बेटे की भी दिल्ली में छत से गिरकर जान चली गई और इस मामले में भी माना जा रहा है कि 'ब्लू व्हेल' के कारण ही यह हुआ. केरल में एक किशोर ने इस गेम की चुनौतियां पूरी करने के क्रम में फांसी पर लटककर जान दे दी. प्रसाद ने कहा, 'हमें ब्लू व्हेल से संबंधित कई शिकायतें मिली हैं, जो किशोरों व युवाओं को आत्महत्या तक कर लेने को उकसाते हैं. प्रौद्योगिकी कंपनियों को इस गेम के प्रसार को रोकने के लिए स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं.'
 
उन्होंने कहा, 'मैं सभी प्रौद्योगिकी कंपनियों से सरकारी निर्देश का सख्ती से पालन करने की अपील करता हूं. ऐसे गेम पूरी तरह अस्वीकार्य हैं.' सरकार ने गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट और याहू सहित तमाम प्रौद्योगिकी कंपनियों को ऐसे सभी लिंक हटाने को कहा है, जो उपभोक्ताओं को खतरनाक ऑनलाइन 'द ब्लू व्हेल चैलेंज' तक ले जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO : ब्लू व्हेल के चक्कर में चली गई एक और मासमू की जान​
 'द ब्लू व्हेल' खेलने वालों को 50 दिनों तक खुद को नुकसान पहुंचाने वाली कई चुनौतियां दी जाती हैं और इनके सबूत के तौर पर घटनाओं की वीडियोग्राफी करने को भी कहा जात है. दुनियाभर में इस गेम के कारण कथित तौर पर 130 से अधिक स्कूली छात्र-छात्राओं की मौत हो गई. (इनपुट :आईएएनएस से)