समंदर में चीनी सेना से निपटने को तैयार है नौसेना, नेवी चीफ बोले- हेरोन ड्रोन भी तैनात

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थितियों का हवाला देते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय नौसेना का निगरानी विमान पी-81 और हेरोन ड्रॉन इस इलाके में तैनात हैं. उन्होंने कहा, "हम जो भी कर रहे हैं, वह सेना और भारतीय वायु सेना के साथ करीबी समन्वय से कर रहे हैं."

समंदर में चीनी सेना से निपटने को तैयार है नौसेना, नेवी चीफ बोले- हेरोन ड्रोन भी तैनात

नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि नेवी चीन समेत नौसैन्य क्षेत्र में हरेक चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है..

नई दिल्ली:

नौसेना (Indian Navy) प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh) ने बृहस्पतिवार को कहा कि नौसेना चीन समेत नौसैन्य क्षेत्र में कई तरह की चुनौतियों से अवगत है और उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. नौसेना दिवस की पूर्व संध्या पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित हुए उन्होंने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में किसी भी तरह के अतिक्रमण जैसी स्थिति में नौसेना के पास मानक संचालन प्रक्रिया है. नौसेना प्रमुख अप्रत्यक्ष तौर पर चीन से मिल रही चुनौतियों का हवाला दे रहे थे.

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थितियों का हवाला देते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय नौसेना का निगरानी विमान पी-81 और हेरोन ड्रोन इस इलाके में तैनात हैं. उन्होंने कहा, "हम जो भी कर रहे हैं, वह सेना और भारतीय वायु सेना के साथ करीबी समन्वय से कर रहे हैं." भारत और चीन के बीच पिछले करीब सात महीने से पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध चल रहा है और यह गतिरोध चीन के आक्रामक रवैये से पैदा हुआ है.

भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल के एंटी शिप वर्जन का किया सफल परीक्षण

अपने वार्षिक संबोधन में नेवी चीफ एडमिरल सिंह ने देश के सामने मौजूद नौसैन्य क्षेत्र की चुनौतियों पर कहा कि भारतीय नौसना परीक्षा की घड़ियों में डटे रहने के लिए दृढ़ संकल्पित है. उन्होंने प्रस्तावित ‘मैरीटाइम थियेटर कमांड' के बारे में बताते हुए कहा कि कार्य प्रगति पर है और इसका वास्तविक आकार कुछ समय के बाद सामने आएगा. नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय नौसेना का ध्यान पानी के भीतर क्षमताओं को बढ़ाने पर केंद्रित है. तीसरे विमान वाहक पोत को शामिल करने पर उन्होंने कहा कि नौसेना अपनी जरूरतों के बारे में बेहद स्पष्ट है.

Newsbeep

नौसेना के MiG-29K के मलबे से खुलासा, 'विमान से बाहर निकलने में सफल हो गया था लापता पायलट'

वीडियो- चीन को रास नहीं आया 4 देशों की नौसेनाओं का मालाबार युद्धाभ्यास

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)