NDTV Khabar

पाक के पीएम ही नहीं, इन भारतीय नेताओं के साथ भी अमेरिका कर चुका है यह 'हरकत'

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक से गुज़रना पड़ा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाक के पीएम ही नहीं, इन भारतीय नेताओं के साथ भी अमेरिका कर चुका है यह 'हरकत'

पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम और जॉर्ज फर्नांडिस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक से गुज़रना पड़ा. यह खबर आते ही सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई, जिसके बाद पाकिस्तान ने कड़ा विरोध जताया है. इन दिनों अमेरिका तथा पाकिस्तान के रिश्तों के बीच तनाव बना हुआ है और ऐसे वक्त में पाकिस्तानी टेलीविज़न चैनलों में दिखाई गई तथा सोशल मीडिया में सर्कुलेट हो रही फुटेज में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को एक साधारण यात्री की तरह अपना बैग तथा कोट उठाकर न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट के सिक्योरिटी चेक से निकलते हुए दिखाया गया है. इन दृश्यों को पाकिस्तानी मीडिया ने 'भारी शर्मिन्दगी' करार दिया है.

हाालांकि, यह पहली बार नहीं है जब अमेरिका में ऐसी घटना सामने आई हो. अगर इस घटना को भारत के लिहाज से भी देखें तो भारत के भी कई वीवीआईपी के साथ अमेरिका इस तरह का दुर्व्यवहार कर चुका है. इस फेहरिस्त में भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का भी नाम शामिल है. 

अमेरिका में एयरपोर्ट पर हुई पाकिस्तानी पीएम की गहन जांच : पाकिस्तानी मीडिया

जब अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की ली गई थी सघन तलाशी
अमेरिका में अमेरिकी सुरक्षा अफसरों के निशाने पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम भी आ चुके हैं. करीब सितंबर 2011 में न्यूयार्क के जॉन एफ कैनेडी हवाई अड्डे  पर पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को दो बार सघन सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ा था. पहली बार तो उनकी सामान्य तरीके से जांच की गई थी, मगर दूसरी बार में एयर इंडिया के विमान के अंदर जबरन उनकी तलाशी ली गई थी. उनकी जैकेट और जूते भी ले गए थे. हालांकि, बाद में लौटा दिया था.  भारत के कड़े विरोध के बाद अमेरिका ने इसके लिए माफी मांगी थी और अपने अधिकारी को हटा भी दिया था. 

जॉर्ज फर्नांडिस की दो बार हुई थी सघन तलाशी
देश के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडिंस को भी अमेरिका के इस गलत रवैये का सामना करना पड़ा था. करीब वर्ष 2002 और 2003 में अमेरिका यात्रा के दौरान हवाई अड्डे पर तलाशी के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस के कपड़े तक उतरवाए गए थे. हैरान करने वाली बात है कि भारत द्वारा कहे जाने के बाद भी कि वह रक्षा मंत्री हैं, तभी भी अमेरिकी अधिकारियों ने उन्हें सघन जांच से प्रक्रिया से गुजारा था. हालांकि, इसका खुलासा साल 2004 में अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री टालबोट की किताब से हुआ था. पहली बार अमेरिका की यात्रा के दौरान जॉर्ज साहब की सघन तलाशी हुई थी, वहीं दूसरी बार ब्राजील जाते वक्त कुछ समय के लिए उनका अमेरिका में ठहराव था. 

अमेरिका में भारतीय राजदूत मीरा शंकर की तलाशी
साल 2010 में अमेरिकी एयरपोर्ट पर तत्कालीन भारतीय राजदूत मीरा शंकर को साड़ी पहने होने के कारण उनसे बदसलूकी की गई थी.अमेरिकी अधिकारियों ने उन्हें लाइन से अलग हटाकर उनकी तलाशी ली थी. हालांकि, भारत ने इस पर विरोध जताया था और इस मामले में विदेश मत्रालय ने अमेरिकी दूतावास से रिपोर्ट तलब भी किया था.  

टिप्पणियां
हरदीप पुरी से बदसलूकी
साल 2010 में भारतीय राजदूत मीरा शंकर के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि हरदीप पुरी को अमेरिकी एयरपोर्ट पर पगड़ी पहने होने के कारण अपमानजनक स्थिति से गुजरना पड़ा था. अमेरिकी सुरक्षा अधिकारियों ने उनकी पगड़ी की हाथों से तलाशी ली थी. हरदीप पुरी ने इस अपमान पर अपना कड़ा विरोध जताया था. इसके बाद भारत ने भी इस घटना की निंदा की थी. 

शाहरुख खान की भी कई बार हो चुकी है गहन जांच
अमेरिका एयरपोर्ट पर बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की कई बार सघन तलाशी ली जा चुकी है. शाहरुख खान को एक बार नहीं, बल्कि कई बार उन्हें अमेरिकी एयरपोर्ट पर रोका गया. शाहरुख खान को करीब 2009 में पहली बार न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर रोका गया था और काफी समय तक उन्हें बैठा कर उनकी और उनके सामान की तलाशी ली गई थी. ऐसा बताया जाता है कि शाहरुख खान के सरनेम की वजह से ही कई बार उनके साथ ऐसी घटनाएं हुईं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement