NDTV Khabar

अमेरिका यात्रा से स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की पांच दिन की यात्रा के बाद बुधवार को रात राजधानी वापस आ गए।

मोदी अपनी अमेरिका यात्रा समाप्त होने के साथ कल वाशिंगटन से रवाना हो गए थे और फ्रेंकफुर्त में थोड़े समय ठहरने के बाद एयर इंडिया के विशेष विमान से स्वदेश लौटे।

मोदी की अगवानी करने के लिए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और कुछ अन्य मंत्री पालम टेक्निकल एरिया में मौजूद थे।
सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं के लिए रवानगी या उनके लौटने पर इस तरह मंत्रियों को उनकी अगवानी करने की परंपरा नहीं रही है।

मोदी ने पांच दिन के अपने व्यस्त कार्यक्रम में भारत को निवेश के लिहाज से आकर्षक स्थान के तौर पर पेश किया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया और भारतवंशी समुदाय को भी प्रोत्साहित किया।

प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी पहली अमेरिका यात्रा के बाद मोदी ने इसे अत्यंत सफल और संतोषजनक करार देते हुए इसके लिए अमेरिका का शुक्रिया अदा किया।

कल मोदी और ओबामा ने व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में वार्ता की थी।

वाशिंगटन से करीब आठ घंटे की उड़ान के बाद मोदी फ्रेंकफुर्ट में तीन घंटे के लिए ठहरे। वाशिंगटन के एंड्रयूज एयरफोर्स बेस पर प्रधानमंत्री को अमेरिका में भारत के राजदूत एस जयशंकर और दक्षिण तथा मध्य एशिया के लिए सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल ने विदा किया।

मोदी और ओबामा ने दो घंटे से अधिक चली मुलाकात में लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, डी-कंपनी, अल-कायदा और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी नेटवर्कों के लिए सुरक्षित पनाहगारों को नेस्तानाबूद करने के लिए संयुक्त तथा समन्वित प्रयास करने पर भी सहमति जताई।

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement