यह ख़बर 19 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय रेल की देश की जनता को सात नई प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों की सौगात

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

अगर आपको क्रिसमस के मौके पर कहीं जाना हो या फिर नया साल कहीं और मनाना हो और ट्रेन में रिजर्वेशन का टोटा हो तो आप जैसों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेल सात नई प्रीमियम स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है, जो मुंबई से चेन्नई, पुणे से करमाली, हैदराबाद से मुंबई, बेंगलुरू और चेन्नई के अलावा जयपुर से बांद्रा टर्मिनस और एरनाकुलम के बीच चलेंगी। फिलहाल अब तक प्रीमियम स्पेशल ट्रेनें 21 रूटों पर दौड़ रही हैं।

लेकिन इन ट्रेनों में टिकट बुक कराने के लिए आपको पैसे कुछ ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे, क्योंकि इनका किराया डायनमिक फेयर प्राइसिंग के आधार पर तय होता है। साथ ही प्रीमियम ट्रेनों में सिर्फ कंप्यूटर के जरिये ही टिकट बुक की जा सकती है और एक बार कन्फर्म मिली टिकट को आप कैंसिल नहीं करा सकते, जब तक ट्रेन ही किसी वजह से रद्द न हो जाए। जहां सामान्य ट्रेनों में दो महीने पहले टिकट बुकिंग की शुरुआत हो जाती है, वहीं प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए अधिक से अधिक 15 दिनों की ही मोहलत होती है।

लिहाजा, अगर आपको इन सात रूटों में सफर करना है और कन्फर्म टिकट न होने का दर्द अब भी आप झेल रहे हों, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाइए... हो सकता है आपकी परेशानी दूर हो जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे, इन प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों की कुछ और खासियतें आपको बताते हैं...

  1. इन ट्रेनों में एजेंट टिकट बुक नहीं करा सकते...
  2. इन ट्रेनों में वेटलिस्ट टिकट जारी नहीं किए जाते...
  3. अपग्रेडेशन जैसी सुविधा इनमें नहीं होती...
  4. कोई छूट या रियायत नहीं...
  5. सिर्फ ई-टिकट के जरिये ही यात्रा मुमकिन