देश के 75 बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन निदेशक तैनात किए जाएंगे : रेल मंत्रालय का फैसला

देश के 75 बड़े रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन निदेशक तैनात किए जाएंगे : रेल मंत्रालय का फैसला

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर...

खास बातें

  • रेल मंत्रालय ने ए-1 श्रेणी के सभी 75 रेलवे स्टेशनों के लिए किया फैसला.
  • स्‍टेशन निदेशक की तैनाती चरणबद्ध ढंग से की जाएगी : अधिकारी
  • स्टेशनों पर कामकाज में और सुधार सुनिश्चित करने के लिए किया निर्णय.
नई दिल्‍ली:

रेलवे स्टेशनों पर कामकाज में और सुधार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम के तहत रेल मंत्रालय ने ए-1 श्रेणी के सभी 75 रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन निदेशक तैनात करने का फैसला किया है. इन स्टेशनों में नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल और हावड़ा प्रमुख हैं.

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि स्टेशन निदेशक की तैनाती चरणबद्ध ढंग से की जाएगी. आरंभ में स्टेशन निदेशकों को इन 12 स्टेशनों पर तैनात किया गया है, जिनमें छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, मुंबई सेंट्रल, दिल्ली, नई दिल्ली, सिकंदराबाद, चेन्नई सेंट्रल, बेंगलुरू सिटी, हावड़ा, सियालदाह, अहमदाबाद और जयपुर शामिल हैं. ए1 श्रेणी के शेष 63 रेलवे स्टेशनों पर इस साल के आखिर तक स्टेशन निदेशकों को तैनात किया जाएगा.

मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, स्टेशन निदेशक यह सुनिश्चित करेंगे कि ये स्टेशन ग्राहकों के लिए उत्कृष्टता केंद्रों के रूप में कार्य करें. सतर्क एवं संवेदनशील ग्राहक सेवा के साथ-साथ बेहतर व्यावसायिक समझ को भी सुनिश्चित करना इसका मकसद है. स्टेशन निदेशकों और उनकी टीमों को जो प्रमुख कार्य दिए गए हैं, उनमें ग्राहकों के लिए त्वरित, विनम्र और परेशानी से मुक्त सेवा, स्टेशन और स्थिर ट्रेनों में समुचित साफ-सफाई एवं स्वच्छता, बुकिंग और आरक्षण कार्यालय में कुशल कामकाज, स्टेशन पर ट्रेनों के समय की पाबंदी, स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर ठीक समय पर रेक का लगना एवं वापसी, स्टेशन पर सभी यात्री सुविधाओं को समुचित रूप से मुहैया कराना, रखरखाव एवं मरम्मत शामिल है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com