रेलवे ने बीमारी को बताया यात्रियों की मौत की वजह, कहा - आपकी जान बेशकीमती, ज़रूरी होने पर ही करें रेल यात्रा

रेल यात्रा के दौरान कई श्रमिकों की मौत हुई है. रेलवे के मुताबिक इसकी वजह उनकी बीमारी है. कई मौत के मामलों में लोग पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित थे.

रेलवे ने बीमारी को बताया यात्रियों की मौत की वजह, कहा - आपकी जान बेशकीमती, ज़रूरी होने पर ही करें रेल यात्रा

नई दिल्ली:

रेल यात्रा के दौरान कई श्रमिकों की मौत हुई है. रेलवे के मुताबिक इसकी वजह उनकी बीमारी है. कई मौत के मामलों में लोग पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित थे, जिनमें हाईबीपी या हार्ट कंडीशन वगैरह शामिल है. अब रेलवे ने अपील की है कि बेहद जरूरी होने पर ही रेल यात्रा करें. रेलवे ने कहा है कि आपकी जान बेशक़ीमती है. उसे दांव पर न लगाएं. रेल मंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया है और लोगों से अपील की है. यह अपील मानवीय आधार पर की गई है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके लिखा, ''मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त, गर्भवती महिलाएं, व 65 से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें. रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.''

रेल मंत्रालय ने यात्रियों से अपील की है कि भारतीय रेल, देशभर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेंने चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों को वापसी सुनिश्चित की जा सके. यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं, जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है. यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण भी मामले मिले हैं.


रेल मंत्री के ट्वीट में रेल मंत्रालय द्वारा की गई अपील में आगे लिखा, ''हम समझ सकते हैं कि देश के की नागरिक इस समय रेल यात्रा करना चाहते हैं एवं उनके निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इसके लिए भारतीय रेल का परिवार 24 घंटे, सातों दिन कार्य कर रहा है. लेकिन हमारे यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है और इसके लिए सभी देशवासियों का सहयोग अपेक्षित है. किसी भी कठिनाई या आकस्मिकता पड़ने पर कृपया अपने रेल परिवार से संपर्क करने में हिचकिचाएं नहीं. भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तरह तत्पर है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: प्रवासी मजदूरों की हालत पर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई