Indian Railways: कल से इन रूटों पर चलेंगी ट्रेनें, आज शाम 4 बजे से ऐसे बुक कर पाएंगे टिकट

ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी और इस दौरान काउंटर बंद रहेंगे. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

Indian Railways: कल से इन रूटों पर चलेंगी ट्रेनें, आज शाम 4 बजे से ऐसे बुक कर पाएंगे टिकट

Indian Railways News: सोमवार शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट पर शुरू होगी टिकटों की बुकिंग.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) की वजह से सभी तरह की सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद हैं. हालांकि भारतीय रेलवे ने रविवार शाम को यह सूचना दी कि 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएंगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goel) ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) की योजना है कि 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी और इस दौरान काउंटर बंद रहेंगे. टिकटों की बुकिंग सोमवार यानी 11 मई शाम 4 बजे से IRCTC की वेबसाइट पर शुरू जाएगी. बता दें कि इन ट्रेनों में सभी एसी (AC) कोच होंगे.

रेलवे की तरफ से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार इस दौरान नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली इन ट्रेनों को विशेष ट्रेनों के रूप में चलाया जाएगा. इसके बाद रेलवे कुछ अन्य मार्गों पर विशेष ट्रेनें संचालित करेगी हालांकि यह कोचों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा, क्योंकि 20000 कोचों को कोविड-19 केयर सेंटर के रूप में आरक्ष‍ित किया गया है, जबकि प्रतिदन 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने के लिए भी पर्याप्त संख्या में कोच रिजर्व हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यात्रियों को प्रवेश के दौरान मास्क अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा. सिर्फ यात्रियों को ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी उनके साथ आए किसी भी पैसेंजर को जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. 

भारत में अब तक कुल 62,939 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2,109 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कुल संक्रमितों की संख्या 62,939 हो गई है.